सेंसेक्स 35, 500 के पार, निफ्टी 10900 के पार पद्मावत : MP व राजस्थान सरकार की सुप्रीम कोर्ट में अपील, बदलें अपना आदेश
Advertisement

Company

  • Jan 13 2018 8:15PM

पैसे के मामले में चीन की इस महिला ने मुकेश अंबानी को पछाड़ा, चलाती हैं रियल इस्टेट की कारोबार

पैसे के मामले में चीन की इस महिला ने मुकेश अंबानी को पछाड़ा, चलाती हैं रियल इस्टेट की कारोबार

बीजिंग : दुनिया की पांच सर्वाधिक अमीर शख्स की सूची में अब चीन की महिला यांग हुईयान ने भी जगह बना ली है. चीन की इस महिला ने कमाई के मामले में मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ दिया है. रियल इस्टेट की बिजनेस संभालने वाली यांग की संपत्ति एक साल में 39 हजार करोड़ रुपये बढ़ गयी. इस दौरान कई नए रिकॉर्ड को बनाते हुए यांग ने बड़े बिजनेसमैनों को भी पीछे छोड़ दिया है.

कंपनी की सेल्स में बढ़तोरी का असर स्टॉक्स पर भी पड़ रहा है. हांगकांग मार्केट में कंपनी के स्टॉक्स में इस साल 10 दिनों में 23 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गयी. महीने भर में कंपनी के शेयर करीब 50 फीसदी बढ़ चुके हैं. 36 साल की यांग चीन की सबसे यंग बिलियनर है. मार्केटिंग में बैचेलर की डिग्री हासिल करने वाली यांग को कंपनी उनके पिता से विरासत में मिली है. यांग ने एमबीए मार्केटिंग की पढ़ाई की है.यांग की कंपनी का नाम कंट्री गार्डेन है. 
 
 
 
आस्ट्रेलिया में भी है कारोबार 
यांग का कारोबार सिर्फ चीन ही नहीं बल्कि आस्ट्रेलिया में भी फैला हुआ है. साल 2005 में पिता यांग गुओकियांग ने उन्हें उत्तराधिकारी घोषित कर अपने सारे शेयर उनके नाम कर दिये. यांग ब्राइट स्कालर एजुकेशन होल्डिंग्स की भी चेयरपर्सन है. यह चीन में अंतराष्ट्रीय और द्विभाषी स्कूल चलाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है.यांग ने ओहियो यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. 
 

रियल इस्टेट में है बादशाहत
यांग रियल इस्टेट में बादशाहत हासिल है. यांग हुयान की कुल संपत्ति  बढ़कर 2.1 बिलीयन डॉलर पहुंच गयी है. यांग चीन की पांचवी सबसे अमीर शख्सियत हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेस इंडेक्स के आकंड़े के मुताबिक नये साल में भारत के उद्यमी मुकेश अंबानी की दौलत 2,462.5 करोड़ बढ़ी है. इससे उनकी नेटवर्थ 2.60 लाख करोड़ हो गयी है. इंडेक्स में अंबानी 20वें नंबर पर हैं. वहीं दूसरे बड़ अमीर आदमी के रूप में बिल गेट्स की वेल्थ 2018 में अभी तक 9,555 करोड़ रुपये बढ़ा है. 6.31 लाख करोड़ की नेटवर्थ के साथ इंडेक्स में जेफ बेजोस के बाद दूसरे नंबर पर है
Advertisement

Comments