Advertisement

Company

  • May 20 2019 5:25PM
Advertisement

अमूल ने दिल्ली समेत प्रमुख बाजारों में दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाये दूध के दाम

अमूल ने दिल्ली समेत प्रमुख बाजारों में दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाये दूध के दाम

नयी दिल्ली : देश में हुए लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के पहले दुग्ध उत्पाद बनाने वाली दिग्गज कंपनी अमूल ने दिल्ली समेत अन्य प्रमुख बाजारों में दूध की कीमतों में दो रुपये लीटर बढ़ाने का ऐलान किया है. कीमतों में यह बढ़ोतरी मंगलवार से लागू की जायेगी. मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, बाजार में पशुओं को खिलाया जाने वाले चारे का महंगा होने की वजह से दूध की कीमतों में इजाफा किया गया है. चारा की कीमतों में वृद्धि होने की वजह से किसानों ने अपने पशुओं को चारा खिलाना भी कम कर दिया है.

अमूल ब्रांड से दूध बेचने वाली कंपनी गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन के प्रबंध निदेशक आरएस सोढ़ी ने बताया कि दुधारू पशुओं की कीमतों में बढ़ोतरी होने की वजह से भी दूध का उत्पादन काफी कम हो गया है. हालांकि, गर्मियों में पशु वैसे भी दूध देना कम कर देते हैं. ऐसे में अप्रैल से लेकर के जुलाई तक दूध का उत्पादन साल के अन्य महीनों की तुलना में कम हो जाता है.

हालांकि, रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की अगर मानें, तो उसने पहले ही इस बात की आशंका जाहिर कर दी थी कि दूध का उत्पादन करने वाली कंपनियां इसकी कीमतों में एक से दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर सकती हैं. इससे पहले देश में दूध के दाम 2017 में बढ़े थे. अमूल की ओर से की गयी घोषणा के बाद यह कयास भी लगाया जा रहा है कि दूध के दामों में इजाफा होने से घी, पनीर, मक्खन, चीज़, लस्सी और छाछ के अलावा चाय, कॉफी, मिठाई, चॉकलेट आदि की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो सकती है.


Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement