34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

‘ वन हंड्रेड ईयर्स आफ सोलिट्यूड” के लेखक गैब्रियल गार्सिया मार्खेज जयंती पर गूगल ने किया याद

कोलंबियाई पत्रकार एवं लेखक गैब्रियल गार्सिया मार्खेज ने मात्र18 साल की उम्र में ‘ वन हंड्रेड ईयर्स आफ सोलिट्यूड’ नामक किताब को लिखना शुरू किया था और उन्हें कतई इस बात का अंदाजा नहीं था कि यह उनकी सबसे सफल रचना साबित होगी. 1967 में प्रकाशित उनकी इस किताब की तीन करोड़ से अधिक प्रतियां […]

कोलंबियाई पत्रकार एवं लेखक गैब्रियल गार्सिया मार्खेज ने मात्र18 साल की उम्र में ‘ वन हंड्रेड ईयर्स आफ सोलिट्यूड’ नामक किताब को लिखना शुरू किया था और उन्हें कतई इस बात का अंदाजा नहीं था कि यह उनकी सबसे सफल रचना साबित होगी. 1967 में प्रकाशित उनकी इस किताब की तीन करोड़ से अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं. उनके जाने के बाद भी उनकी इस रचना की मांग कम नहीं हुई है. आज लेखक की 91 वीं जयंती के मौके पर गूगल ने एक डूडल इस महान साहित्यकार को समर्पित किया है जिनका‘‘ सितारा लातिन अमेरिका और उसके बाहर लगातार चमक रहा है.”

गूगल का यह डूडल जादुई शहर मेकोंडो की याद दिलाता है . नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मार्खेज ने अपने लोकप्रिय उपन्यास में इसी शहर को अपनी कथा के केंद्र में रखा था. मैथ्यू क्रुइकशेंक द्वारा बनाए गए इस डूडल में अमेजन के घने जंगलों को दिखाया गया है . इसी में उनकी कथा का बुएंदिया परिवार रहता था. कोलंबिया के ऐराकेटेका में पैदा हुए मार्खेज को 20वीं सदी के सबसे महत्वपूर्ण लेखकों में शामिल किया जाता है.

डूडल सूचित करता है, ‘‘अपने लंबे साहित्यिक जीवन में मार्खेज ने 25 से अधिक रचनाएं लिखीं और अपने पाठकों को वह एक ऐसे जादुई संसार में ले गए जहां घने हरे जंगल हैं और जंगलों की यह दुनिया एक नए ही जादुई संसार की रचना करती है.”

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें