30.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ट्रंप के साथ वार्ता में सहयोग के लिए किम ने जिनपिंग का धन्यवाद किया

बीजिंग : उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने पिछले हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ हुई ऐतिहासिक शिखर वार्ता में सहयोग करने के लिए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का धन्यवाद किया. उत्तर कोरिया की आधिकारिक मीडिया ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. किम इस साल चीन के अपने तीसरे दौरे पर बीजिंग में हैं. […]

बीजिंग : उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने पिछले हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ हुई ऐतिहासिक शिखर वार्ता में सहयोग करने के लिए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का धन्यवाद किया. उत्तर कोरिया की आधिकारिक मीडिया ने बुधवार को इसकी जानकारी दी.

किम इस साल चीन के अपने तीसरे दौरे पर बीजिंग में हैं. उनका यह दौरा इन दोनों वामपंथी पड़ोसियों के संबंधों में हुए व्यापक सुधार को रेखांकित करता है. उत्तर कोरिया की समाचार एजेंसी ‘केसीएनए’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक किम ने मंगलवार को एक बैठक में शी के प्रति आभार जताया. इस बैठक के दौरान शी ने भी वार्ता को लेकर किम की जमकर तारीफ की और उन्हें हार्दिक शुभकामनाएं दीं. केसीएनए ने बताया कि शी द्वारा आयोजित एक भोज के दौरान किम ने यह भी कहा कि उत्तर कोरिया और बीजिंग के संबंध भूतपूर्व ढंग से विशेष रिश्तों में ढल रहे हैं.

सिंगापुर में ट्रंप के साथ बैठक में किम ने पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में काम करने का संकल्प लिया था और बदले में अमेरिका से सुरक्षा की गारंटी मांगी थी. चीन उत्तर कोरिया पर नये आर्थिक सुधार अपनाने के लिए जोर दे रहा है और उस सूरत में व्यापार एवं निवेश बढ़ाने की संभावना जतायी जब उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों एवं लंबी दूरी के मिसाइल कार्यक्रमों को रोकने संबंधी वार्ता में आगे बढ़ेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें