Advertisement

China

  • Mar 15 2019 9:15PM

Ageing China: चीन में 42 करोड़ लोग 60 साल से ज्यादा उम्रदराज

Ageing China: चीन में 42 करोड़ लोग 60 साल से ज्यादा उम्रदराज
सांकेतिक तस्वीर.

बीजिंग : चीन में 60 साल से अधिक आयु के लोगों की संख्या 42 करोड़ पहुंच चुकी है और छह साल से अधिक के बच्चों की आबादी 10 करोड़ है. इससे स्वास्थ्य सेवाओं पर भारी बोझ पड़ा है.

 

प्रधानमंत्री ली क्विंग ने शुक्रवार को यह बात कही. दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाले देश चीन में 'वन-चाइल्ड पॉलिसी' लागू होने के बाद उसकी जनसंख्या में बूढ़े लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी है जिसके चलते उसे जनसांख्यिकीय संकट का सामना करना पड़ रहा है.

इसे रोकने के लिए उसने 2016 में दो बच्चे पैदा करने की अनुमति दे दी थी. प्रधानमंत्री ली क्विंग ने यहां वार्षिक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि चीन में फिलहाल 60 साल से अधिक उम्र के लोगों की संख्या 25 करोड़ तथा 65 साल से ज्यादा आयु के लोगों की तादाद 17 करोड़ है.

ली ने कहा कि चीन में बुजुर्गों तथा शिशुओं के लिए नर्सिंग सेवाओं की आपूर्ति अपर्याप्त है और मांग को पूरा नहीं कर सकती. इस पर सबसे अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा कि नर्सिंग होम में प्रति सौ नागरिकों पर औसतन तीन बेड हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि इसी प्रकार छह वर्ष से कम आयु के 10 करोड़ बच्चे हैं, जिन्हें डे केयर सेंटरों की आवश्यकता है.

ली ने कहा कि सरकार को सेवाओं के विकास हेतु निजी निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए और उपाय करने चाहिए, लेकिन ऐसी सेवाओं को सुरक्षित रखने के लिए प्रभावी पर्यवेक्षण की भी आवश्यकता है.

Advertisement

Comments

Other Story

Advertisement