23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

SCO शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और इमरान खान ने एक-दूसरे से किया दुआ-सलाम

बिश्केक : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान ने शुक्रवार को बिश्केक में एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान एक-दूसरे का अभिवादन किया. आधिकारिक सूत्रों ने यह बताया. उन्होंने बताया कि यहां शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल पर नेताओं के लाउंज में मोदी और खान ने एक दूसरे का […]

बिश्केक : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान ने शुक्रवार को बिश्केक में एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान एक-दूसरे का अभिवादन किया. आधिकारिक सूत्रों ने यह बताया. उन्होंने बताया कि यहां शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल पर नेताओं के लाउंज में मोदी और खान ने एक दूसरे का अभिवादन किया. मोदी और खान दोनों यहां एससीओ के वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आये हैं.

…और इसे भी जानिये : SCO समिट में पीएम मोदी और पाक पीएम इमरान खान के बीच बातचीत की कोई योजना नहीं : रवीश कुमार

दो सप्ताह पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री खान और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अपने-अपने भारतीय समकक्षों को पत्र लिखकर द्विपक्षीय वार्ता को फिर से शुरू करने की हिमायत की थी. खान ने 26 मई को मोदी को टेलीफोन कर दोनों देशों के लोगों की बेहतरी के लिए साथ मिलकर काम करने की इच्छा प्रकट की थी.

इससे पहले गुरुवार को मोदी और इमरान एक कार्यक्रम में एक साथ थे, लेकिन दोनों के बीच कोई बातचीत नहीं हुई. भारत के विदेश मंत्रालय ने पिछले हफ्ते कहा था कि एससीओ सम्मेलन से इतर मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष खान के बीच किसी द्विपक्षीय बैठक की कोई योजना नहीं है. इस सब के बाद इमरान खान ने एक साक्षात्कार में यह भी कहा कि भारत और पाकिस्तान के संबंध अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं.

एससीओ समिट के दौरान भारत के आतंकवाद विरोधी अभियान को बड़ी सफलता मिली है. एससीओ के सभी सदस्य देशों की तरफ से घोषणापत्र जारी किया गया है, जिसमें आतंकवाद को भी मुद्दा बनाया गया है. भारत की तरफ से बार-बार उठाये जाने वाले सीमा पार आतंकवाद को भी इस घोषणा पत्र में जगह दी गयी है.

इससे पहले पीएम मोदी ने एससीओ समिट में आतंकवाद के खिलाफ जोरदार वार किया है. उन्होंने सदस्य देशों से आतंकवाद को समर्थन देने वाले राष्ट्रों के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान किया. साफ है कि आतंकवाद का समर्थन करने वाले राष्ट्रों की बात कर पीएम मोदी ने अप्रत्यक्ष तौर पर पाकिस्तान को निशाने पर लिया.

उन्होंने कहा कि आतंकवाद को समर्थन, प्रोत्साहन और आर्थिक मदद देने वाले राष्ट्रों को जिम्मेदार ठहराना जरूरी है. एससीओ के सदस्यों को आतंकवाद के सफाये के लिए एक साथ आकर काम करना चाहिए.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें