34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कोरोना वायरसः चीन ने कहा- भारत के दयाभाव ने जीत लिया दिल, हम लड़ाई को जीतेंगे

नयी दिल्ली/बीजिंगः चीन में घातक कोरोना वायरस से 136 और लोगों की मौत हो जाने से संक्रमण से मृतकों की संख्या बुधवार को 2,000 के पार हो गयी और इसके कुल 74,185 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. इसी बीच, चीन के राजदूत सुन वीदोंग ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में साथ देने के […]

नयी दिल्ली/बीजिंगः चीन में घातक कोरोना वायरस से 136 और लोगों की मौत हो जाने से संक्रमण से मृतकों की संख्या बुधवार को 2,000 के पार हो गयी और इसके कुल 74,185 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. इसी बीच, चीन के राजदूत सुन वीदोंग ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में साथ देने के लिए भारत को शुक्रिया कहा है. साथ ही कहा कि भारत के इस दयाभाव ने चीन का दिल छू लिया है. उन्होंने हुबेई प्रांत में रह रहे भारतीयों के संक्रमण मुक्त होने की बात कही है.

कोरोना वायरस के कारण चीन की अर्थव्यवस्था और विश्व पर पड़ने वाले संभावित प्रभावों को लेकर व्याप्त चिंताओं को दूर करते हुए चीनी राजदूत सुन वीदोंग ने मंगलवार को कहा कि चीन की तुलना में पहाड़ को हिलाना आसान है. वीदोंग ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन ने बहुस्तरीय नियंत्रण और रोकथाम तंत्र बनाया है और जल्द से जल्द कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को जीतेंगे.

साथ ही उन्होंने कहा कि यह वायरस विश्व में सभी के लिए एक समान खतरा है और इससे निपटने के लिए संयुक्त प्रयासों की जरूरत है. राजदूत ने इस महामारी से निपटने के लिए चीन की मदद के लिए तत्परता दिखाने और एकजुटता जाहिर करने के लिए भारत की प्रशंसा की और कहा कि दोनों पड़ोसी देशों के बीच व्यापार और लोगों की आवाजाही पर रोक नहीं होनी चाहिए.

वीदोंग ने कहा कि इस महामारी से चीन की मजबूत अर्थव्यवस्था के बुनियादी ढांचे पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है. राजदूत ने कहा कि चीन ने कोरोना वायरस पर नियंत्रण के लिए लगभग 80 अरब आरएमबी आवंटित किये हैं. ऊन्होंने कहा कि चीन और भारत महामारी पर करीबी संवाद बनाए हुए हैं.

चीन में हर रोज बढ़ रही मृतकों की संख्या
चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि इससे मरने वालों की संख्या 2,004 हो गई है. वहीं इसके 1,749 नए मामले सामने आए हैं. आयोग ने कहा कि जिन 136 लोगों की जान गई उनमें से 132 हुबेई में जबकि हेइलोंगजियांग, शानदोंग, गुआंगदोंग और गुइझोऊ में एक-एक व्यक्ति मारे गए. आयोग ने बताया कि इसके 1,185 नए संदिग्ध मामले सामने आए हैं.
सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार आयोग ने बताया कि 11,977 मरीजों की हालत गंभीर बनी है और 5,248 लोगों के इससे पीड़ित होने की आशंका है. एनएचसी ने कहा कि अभी तक कुल 14,376 संक्रमित लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है.
अस्पताल के निदेशक की मौत
चीन में वुहान स्थित वुचांग अस्पताल के निदेशक डॉक्टर लिउ झिमिंग की कोरोना वायरस से मंगलवार को मौत हो गयी.एनएचसी ने गत शुक्रवार को कहा था कि कुल 1,716 चिकित्सा कर्मियों को कोरोना वायरस होने की पुष्टि हुई है. 11 फरवरी तक मरीजों के इलाज में लगे छह चिकित्सा कर्मियों की जान जा चुकी थी. इस बीच, हांगकांग में सोमवार तक इसके 62 मामलों की पुष्टि हो गई थी, जहां इससे एक व्यक्ति की जान जा चुकी है. वहीं मकाउ में 10 और ताइवान में इससे एक व्यक्ति की मौत हो गई.
रूस ने चीनी नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगायी.
रूस ने कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर मंगलवार को कहा कि वह 20 फरवरी से सभी चीनी नागरिकों को अपने क्षेत्र में प्रवेश करने से रोक देगा. स्थानीय समाचार एजेंसियों ने यह जानकारी दी. रूस की उप प्रधानमंत्री और स्वास्थ्य मामलों की प्रभारी तातियाना गोलिकोवा ने कहा, रूस की सीमाओं के जरिए चीनी नागरिकों के प्रवेश को 20 फरवरी से निलंबित कर दिया जाएगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें