37.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कोरोना का कहर: चीन-जापान सहित 11 देशों में फैला, भारत में भी दस्तक, जानिए इस वायरस के बारे में

खतरा : डब्ल्यूएचओ ने ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी बताते हुए सभी देशों को एहतियातन कदम उठाने को कहा कोरोना वायरस महामारी का रूप लेता जा रहा है. तेजी से बढ़ रहे इस वायरस ने चीन के बाद अब हांगकांग, मकाउ, ताइवान, जापान, द कोरिया, यूके, सिंगापुर, अमेरिका, थाइलैंड और वियतनाम में भी अपनी दस्तक दे दी […]

खतरा : डब्ल्यूएचओ ने ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी बताते हुए सभी देशों को एहतियातन कदम उठाने को कहा

कोरोना वायरस महामारी का रूप लेता जा रहा है. तेजी से बढ़ रहे इस वायरस ने चीन के बाद अब हांगकांग, मकाउ, ताइवान, जापान, द कोरिया, यूके, सिंगापुर, अमेरिका, थाइलैंड और वियतनाम में भी अपनी दस्तक दे दी है.

कोरोना वायरस की भयावहता को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चीन में इमरजेंसी की घोषणा कर दी है. गुरुवार को हुई बैठक में डब्ल्यूएचओ ने इस बीमारी को ग्लोबल हेल्थ इमर्जेंसी बताते हुए सभी देशों से एहतियातन कदम उठाने की अपील की है. चीन में अब तक इस खतरनाक वायरस की चपेट में आने से 26 लोगों की मौत हो गयी, जबकि 1072 लोग संक्रमित मिले हैं. हांगकांग में भी पांच लोग संक्रमित हैं.

भारत में भी अलर्ट, मुंबई में मिले 3 संदिग्ध, हो रही जांच

कोरोना से भारत सरकार भी अलर्ट पर है. मुंबई में कोरोना वायरस के तीन संदिग्ध मामले सामने आये हैं. संदिग्धों को कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

फिलहाल, उनका परीक्षण कराया जा रहा है. भारतीयों की मदद के लिए बीजिंग में भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. दूतावास ने कहा कि चीनी अधिकारियों ने प्रांत में रह रहे भारतीयों को खाद्य आपूर्ति सहित सभी सहयोग का आश्वासन दिया है. भारत के लिहाज से भी चिंता की वजह यह है कि करीब 700 भारतीय छात्र वुहान व आसपास के इलाके में रहते हैं. इन छात्रों में ज्यादातर चीनी विवि में मेडिकल की पढ़ाई करते हैं.

पीड़ितों को उड़ान की इजाजत नहीं, बच्चा छोड़ भागे पैरेंट्स

चीन में फैले घातक कोरोना वायरस से के कारण एयरलाइन कंपनियां बीमार लोगों को विमान में यात्रा की इजाजत नहीं दे रही हैं. वुहान रेलवे स्टेशन के पास सेना के जवानों को तैनात किया गया है. चीन के नाजिंग शहर में एक माता-पिता ने दूसरे शहर जाने के लिए अपने दो बीमार बच्चों को एयरपोर्ट पर ही छोड़ दिया. इधर, उड़ानों के साथ ही रेलवे स्टेशन बंद कर दिये गये हैं. लूनर न्यू इयर नहीं मनाने का आदेश जारी किया गया है.

क्या है कोरोना वायरस

यह वायरसों का एक बड़ा

समूह है जो जानवरों में आम है

नया चीनी कोरोना वायरस, सार्स वायरस की तरह है जिसने सैकड़ों को संक्रमित किया है. वैज्ञानिक लियो पून के मुताबिक, हमें पता है कि यह निमोनिया का कारण बनता है और फिर एंटीबायोटिक उपचार का जवाब नहीं देता है, जो आश्चर्यजनक नहीं है. उन्होंने बताया कि मृत्यु दर के मामले में सार्स 10 फीसदी व्यक्तियों को मारता है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वुहान कोरोना वायरस कितना घातक होगा.

लक्षण : नाक बहना, खांसी, गले में खराश, कभी-कभी सिरदर्द और बुखार शामिल है, जो कुछ दिनों तक रह सकता है. कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों यानी जिनकी रोगों से लड़ने की ताकत कम है ऐसे लोगों के लिए यह घातक है. बुजुर्ग और बच्चे इसके आसान शिकार हैं.

चीन में अब तक 26 की मौत

देश पीड़ित

चीन 1072

द कोरिया 02

जापान 02

ताइवान 01

देश पीड़ित

हांगकांग 05

मकाउ 01

यूके 14

सिंगापुर 01

देश पीड़ित

अमेरिका 01

थाइलैंड 04

वियतनाम 02

भारत 03

दो दिनों के अंदर डब्ल्यूएचओ ने की दो बार आपात बैठक

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को हुई बैठक के बाद विएना में गुरुवार को भी एक आपातकालीन बैठक की. बैठक में इस संक्रमण को अंतरराष्ट्रीय चिंता वाली जन स्वास्थ्य आपदा घोषित किया गया. स्वाइन फ्लू और इबोला के समय भी डब्ल्यूएचओ ने ऐसा ही किया था.

एक्शन में चीन : कई राज्यों की सीमाएं सील, अस्पताल में अलर्ट

13 शहरें सील, सार्वजनिक बसें, यात्री परिवहन, पर्यटन बसें, फेरी एवं अन्य नौका सेवाएं बंद

4.1 करोड़ लोग फंसे, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, एयरपोर्ट और बंदरगाहों पर देखी जा रही भारी भीड़

25 भारतीय वुहान में फंसे, इनमें से 20 लोग केरल से सऊदी में केरल की एक नर्स भी पीड़ित

24 दिन पहले सामने आया था एक मामला, अब 1100 से भी अधिक पीड़ित

31 दिसंबर, 2019 : वुहान में पहला केस सामने आया

01 जनवरी : समुद्री खाद्य पदार्थ बेचने वाले बाजार से गायब, लोगों को व्यापारियों हुआ शक

09 जनवरी : वुहान में पहले व्यक्ति की मौत, कई मामले सामने आये

13 जनवरी : थाइलैंड में मिला पहला कोरोना वायरस का पहला मामला

16-21 जनवरी : चीन के बाद जापान, द कोरिया ओर ताइवान में मिले पीड़ित

17-20 जनवरी : दो और मरे, चीन में 200 नये मामले आये सामने, चीन ने पहली बार कंफर्म किया कि वायरस आदमी से आदमी में भी फैल सकता है

21 जनवरी : एशिया से बाहर पहला केस मिला, अमेरिका में एक व्यक्ति कोरोना वायरस से पीड़ित

22-23 जनवरी : विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दो बार कोरोना से निबटने के लिए बुलायी बैठक, ग्लोबल हेल्थ इमर्जेंसी घोषित. हांगकांग, मकाउ और सिंगापुर में भी मिले संक्रमित

23-24 जनवरी : चीन के 13 शहरों में फैला वायरस, परिवहन बंद

निबटने को भारत भी तैयार

मुंबई में मिले तीन संदिग्ध, एयरपोर्ट्स पर बढ़ी निगरानी, अस्पताल में बनाया गया स्पेशल वार्ड

कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित संदिग्धों के लिए एम्स में अलग वार्ड बनाया गया है

बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास ने गणतंत्र दिवस समारोह को रद्द कर दिया है

चीन से केरल पहुंचे 80 लोगों पर सरकार की नजर 28 दिनों तक घर से बाहर नहीं निकलने का निर्देश

कोच्चि/ तिरुवनंतपुरम. पिछले कुछ दिनों में चीन से केरल आये 80 लोगों की स्वास्थ्य स्थिति पर राज्य के स्वास्थ्य अधिकारी नजर रखे हुए हैं. अधिकारियों ने बताया कि बुखार, जुकाम के लक्षण वाले सात लोगों का राज्य में विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में उपचार चल रहा है. इसके अलावा 73 लोगों को घर पर निगरानी में रखा गया है. घर पर जिन लोगों की निगरानी रखी जा रही है, सरकार ने उन लोगों को 28 दिनों तक घर में ही रहने को कहा है.

10 दिनों में नया अस्पताल बनायेगा चीन

वुहान. चीन ने कोरोना वायरस के कहर से निबटने के लिए वुहान में मात्र 10 दिनों में एक स्पेशल अस्पताल बनाने का आदेश दिया है. इसका निर्माण भी शुरू हो गया है. 25 हजार वर्ग मीटर में तैयार हो रहे इस अस्पताल में तीन फरवरी तक इलाज की सेवाएं शुरू हो जायेंगी. आने वाले समय में यहां सभी सुविधाएं मिलेंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें