27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चीन ने Huawei की सीएफओ के प्रत्यर्पण के खिलाफ US और कनाडा को दी धमकी

बीजिंग : हुआवेई की मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) मेंग वांगझू के प्रत्यर्पण को लेकर चीन ने मंगलवार को अमेरिका और कनाडा को चेतावनी दी. चीन ने कहा कि यदि वांगझू के अमेरिका प्रत्यर्पण की दिशा में कदम बढ़ा गया, तो वह सख्त कार्रवाई करेगा. चीन ने दोनों देशों पर प्रत्यर्पण संधि का दुरुपयोग करने का […]

बीजिंग : हुआवेई की मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) मेंग वांगझू के प्रत्यर्पण को लेकर चीन ने मंगलवार को अमेरिका और कनाडा को चेतावनी दी. चीन ने कहा कि यदि वांगझू के अमेरिका प्रत्यर्पण की दिशा में कदम बढ़ा गया, तो वह सख्त कार्रवाई करेगा. चीन ने दोनों देशों पर प्रत्यर्पण संधि का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है. हुआवेई की टॉप ऑफिसर मेंग वांगझू को एक दिसंबर को कनाडा में गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद से उनके अमेरिका प्रत्यर्पण के लिए कवायद जारी है.

इसे भी पढ़ें : अमेरिकी प्रत्यर्पण का सामना कर रही Huawei की सीएफओ अदालत में पेश

अमेरिका का आरोप है कि मेंग ने एक ऐसी कंपनी के साथ अपनी कंपनी के संपर्कों को छुपाया, जिसने ईरान को उपकरण बेचने की कोशिश की. वहीं, ईरान पर परमाणु कार्यक्रम से जुड़े प्रतिबंध लागू हैं. मेंग हुआवेई के संस्थापक रेन झेंगफई की बेटी हैं. वह यदि दोषी पायी जाती हैं, तो उन्हें 30 साल तक की सजा काटनी पड़ सकती है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने चेताया कि चीन अमेरिका की ओर से उठाये गये कदमों के जबाव में कार्रवाई करेगा.

उन्होंने कहा कि सभी को अपने कृत्यों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए. अमेरिका और कनाडा को मामले की गंभीरता के बारे में पता होना चाहिए और अपनी गलती को सुधारने के लिए कदम बढ़ाना चाहिए. प्रवक्ता ने कहा कि मामला प्रत्यर्पण संधि के दुरुपयोग का है और अमेरिका को प्रत्यर्पण के लिए किया अपना आवेदन वापस लेना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें