38.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

चीन ने तैयार किया दुनिया का सबसे बड़ा सिंगल डिश रेडियो टेलीस्कोप, जानिये क्या है खासियत

गुर्इयांग : दुनिया की सबसे बड़ी आबादी, मजबूत बुनियादी ढांचा आैर दुनिया की सबसे बड़ी दूसरी तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था वाले देश चीन ने विज्ञान के क्षेत्र में सबसे बड़ा दुर्लभ काम करने का माद्दा दिखाया है. उसने दुनिया का सबसे बड़ा सिंगल डिश रेडिया टेलीस्कोप तैयार किया है, जिसने अब तक करीब तीन […]

गुर्इयांग : दुनिया की सबसे बड़ी आबादी, मजबूत बुनियादी ढांचा आैर दुनिया की सबसे बड़ी दूसरी तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था वाले देश चीन ने विज्ञान के क्षेत्र में सबसे बड़ा दुर्लभ काम करने का माद्दा दिखाया है. उसने दुनिया का सबसे बड़ा सिंगल डिश रेडिया टेलीस्कोप तैयार किया है, जिसने अब तक करीब तीन नये दुर्लभ तारों की खोज कर ली है.

नेशनल आॅस्ट्रोनाॅमिकल आॅब्जर्वेशन आॅफ चाइना (एनएआेसी) के हवाले शिन्हुआ नेट में प्रकाशित खबर के अनुसार, चीन की आेर से विज्ञान के क्षेत्र में अद्भुत प्रयोग के तौर पर तैयार किया दुनिया का यह सबसे बड़ा सिंगल डिश रेडियो टेलीस्कोप एलियंस तक को खोज निकालने में सक्षम है.

इसे भी पढ़ेंः चीन पर निशाना साधने के लिए एक नया मिसाइल बना रहा है भारतः अमेरिकी विशेषज्ञ

इसे लगाये जाने का काम पूरा हो चुका है. चीन की आेर से करीब 12 अरब रुपये (185 मिलियन डॉलर) में तैयार इस टेलीस्कोप में 4,500 पैनल लगे हैं. शिन्हुआ नेट के अनुसार, सितंबर, 2016 में ट्रायल आॅपरेशन के तौर पर शुरू किये गये इस टेलीस्कोप ने नौ तारों की खोज कर ली.

एनएआेसी की गुइझोऊ शाखा के उप प्रमुख झांग शुझिन के अनुसार, भविष्य में फास्ट नामक इस टेलीस्कोप के जरिये अन्य आैर नये तारों की खोज की जा सकती है. एनएआेसी रेडियो आॅस्ट्रोनाॅमी डिवीजन के मुख्य वैज्ञानिक ली डी के अनुसार, 2019 में पूरी तरह से चालू हाे चुके यह रेडियो टेलीस्कोप हर साल करीब सौ नये तारों की खोज कर सकता है.

गौरतलब है कि तारों का पता लगाना गुरुत्वाकर्षण विकिरण, ब्लैक होल्स आैर भौतिक शास्त्र के कर्इ जटिल सवालाें के हल निकालने के लिए काफी महत्वपूर्ण है. 500 मीटर चौड़े अपर्चर स्फेरिकल टेलिस्कोप (फास्ट) का आखिरी पैनल हाल ही में फिट किया गया है. शिन्हुआ नेट के अनुसार, इसका डायमीटर 1.6 किमी का है. 185 मिलियन डॉलर लागत से बना टेलिस्कोप साउथ-वेस्ट चाइना के गुईझोऊ प्रोविन्स में लगाया गया है.

500 मीटर वाइड टेलिस्कोप ने इस वक्त के वर्ल्ड रिकॉर्डधारी टेलीस्कोप को पीछे छोड़ दिया है. उत्तरी अमेरिका के पोर्टो रीको का एरेसिबो ऑब्जर्वेट्री सबसे बड़ा टेलिस्कोप था. इसका डायमीटर 300 मीटर है. चीन में बने इस टेलीस्कोप में 4,500 पैनल लगाये गये हैं. इसका आकार 30 फुटबॉल ग्राउंड जितना बड़ा है. चालू होने के बाद इससे स्पेस में 1,000 प्रकाश वर्ष दूर के तारों के बारे में जानकारी जुटायी जा सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें