24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दो शक्तिशाली भूकंप के झटकों से हिला चीन, 11 की मौत, 122 घायल

बीजिंग : चीन के सिचुआन प्रांत में सोमवार रात और मंगलवार सुबह आए भूकंप के दो शक्तिशाली झटकों से 11 लोगों की जान चली गयी और 122 अन्य लोग घायल हुए हैं. चीनी भूकंप केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार रिक्टर पैमाने पर 6.0 की तीव्रता का पहला भूकंप सोमवार रात स्थानीय समयानुसार 10 बजकर 55 मिनट […]

बीजिंग : चीन के सिचुआन प्रांत में सोमवार रात और मंगलवार सुबह आए भूकंप के दो शक्तिशाली झटकों से 11 लोगों की जान चली गयी और 122 अन्य लोग घायल हुए हैं. चीनी भूकंप केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार रिक्टर पैमाने पर 6.0 की तीव्रता का पहला भूकंप सोमवार रात स्थानीय समयानुसार 10 बजकर 55 मिनट पर ईबिन शहर के चांगिंग इलाके में आया.

मंगलवार सुबह रिक्टर पैमाने पर 5.3 की तीव्रता का दूसरा झटका महसूस किया गया.

चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ से एक राहतकर्मी ने कहा, ‘‘ दो लोग फंसे हुए हैं, उनमें से एक गंभीर स्थिति में है.” राहतकर्मी के अनुसार शुआंघे कस्बे में चार लोगों को मलबे से निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है. ईबिन में लोगों ने बताया कि भूकम्प के आधे घंटे बाद भूकंप के बाद के झटके भी महसूस किये गये. प्रांतीय राजधानी चेंगडू में पूर्व चेतावनी प्रणाली ने भूकंप से करीब एक मिनट पहले ही अलार्म बजाना शुरू कर दिया था. जब करीब एक मिनट की उलटी गिनती खत्म हुई तो भूकंप के तेज झटके महसूस हुए.

‘शिन्हुआ’ के अनुसार आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय और आपातकालीन प्रबंधन के प्रांतीय विभाग ने राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया है. सिचुआन प्रांत में दमकल विभाग की 63 गाड़ियां और 302 बचावकर्मी मौके पर तैनात हैं. वहीं ईबिन में भी स्थानीय दमकल विभाग ने बचाव कार्य के लिए अपने दल भेजे हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें