36.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आतंकवादियों की वापसी को रोकने के लिए चीन ने शिंजियांग में बढ़ायी सुरक्षा

बीजिंग : चीन ने इस्लामिक स्टेट संगठन को मिली शिकस्त के बाद सीरिया से लौट रहे आतंकवादियों का मुकाबला करने के लिए उयगुर मुस्लिम बहुल शिंजियांग प्रांत में सीमा सुरक्षा बढ़ा दी है. चीन ने अलगाववादी ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ईटीआईएम) से निपटने के लिए अफगानिस्तान की सीमा से लगे शिंजियांग, पाकिस्तान के कब्जे वाले […]

बीजिंग : चीन ने इस्लामिक स्टेट संगठन को मिली शिकस्त के बाद सीरिया से लौट रहे आतंकवादियों का मुकाबला करने के लिए उयगुर मुस्लिम बहुल शिंजियांग प्रांत में सीमा सुरक्षा बढ़ा दी है. चीन ने अलगाववादी ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ईटीआईएम) से निपटने के लिए अफगानिस्तान की सीमा से लगे शिंजियांग, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) और किर्गिजिस्तान में काफी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया है.

इसे भी पढ़ें : आईएस को सीरिया के इदलिब से खदेडा गया : निगरानी संगठन

इस संगठन को प्रांत में और चीन में पिछले कुछ बरसों में कई सारे हिंसक हमलों के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है. उयगुर के कई सारे युवाओं के सीरिया में आईएस में शामिल होने और प्रशिक्षण लेने की खबर है. इसके चलते चीन को इस बात की आशंका है कि वे लोग शिंजियांग में हमले करने के लिए लौट सकते हैं. बीजिंग में नियुक्त सीरियाई राजदूत ने इमाद मुस्तफा के हवाले से पिछले साल बताया गया था कि उयगुर से 5000 तक जातीय उयगुर सीरिया में लड़ाई लड़ रहे हैं.

शिंजियांग काशगर प्रांत में सीमा रक्षा के एक सैन्य अधिकारी ने बताया कि सीमावर्ती इलाकों के नियंत्रण और प्रबंधन को हाल के बरसों में मजबूत किया गया है. चीन की योजना अफगानिस्तान में आतंकवाद रोधी एक केंद्र बनाने की भी है, ताकि उयगुर आतंकवादियों के लौटने से निपटा जा सके.

चीनी विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि करने से इनकार कर दिया. एक केंद्र स्थापित किये जाने के प्रस्ताव के बारे में चीनी विदेश मंत्रालय प्रवक्ता लु कांग ने यहां कहा कि मैं आपके द्वारा जिक्र की गयी सूचना के बारे में नहीं सुना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें