29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

10 वर्ष में टीबी से जा चुकी है 20 लोगों की जान

प्रतापपुर : बभने पंचायत के महुगांई में आर्थिक तंगी की वजह से टीबी की बीमारी से ग्रसित लोग अपना समुचित इलाज नहीं करा पा रहे हैं. उनका कहना है कि स्वास्थ्य केंद्र से मिलनेवाली दवा से बीमारी ठीक नहीं हो पा रही है. टीबी के कारण कम उम्र में ही काल के गाल में समां […]

प्रतापपुर : बभने पंचायत के महुगांई में आर्थिक तंगी की वजह से टीबी की बीमारी से ग्रसित लोग अपना समुचित इलाज नहीं करा पा रहे हैं. उनका कहना है कि स्वास्थ्य केंद्र से मिलनेवाली दवा से बीमारी ठीक नहीं हो पा रही है. टीबी के कारण कम उम्र में ही काल के गाल में समां रहे हैं. एक ही परिवार के कई लोग टीबी की बीमारी से ग्रसित हैं.

मां-बाप के टीबी से ग्रसित होने के कारण पढ़ने की उम्र के बच्चों को मजदूरी कर अपने और अपने मां-बाप का पेट चलाना पड़ रहा है. बभने पंचायत के महुगांई में पिछले 10 वर्ष में 20 लोगों की मौत टीबी की बीमारी से हो चुकी है. गरीबी व लचारी के कारण पर्याप्त मात्रा में भोजन नहीं मिलने से लोग बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. टीबी से ग्रसित बैजनाथ पासवान ने बताया कि मेरे दस वर्ष के बेटे को टीबी है. उसका इलाज प्रतापपुर स्वास्थ्य केंद्र में कराया. जहां दो साल तक दवा दी गयी, फिर भी बीमारी ठीक नहीं हुई.
गांव के हरी भारती टीबी रोग से ग्रसित हैं. उसके बेटे छोटू भारती के अलावे दो भाई मंगर भारती व दुर्गा भारती की मौत हो चुकी है. इसी गांव की सहिया सावित्री देवी भी टीबी से ग्रसित है. वह चार वर्ष से अपना ईलाज शेरघाटी के एक निजी मेडिकल में करा रही है. दुखन भारती ने बताया कि उसे एक वर्ष से टीबी है. वह कई बार स्वास्थ्य केंद्र गया, दवा भी खायी, लेकिन बीमारी ठीक नहीं हुई. टीबी के कारण घर में बैठे-बैठे समय काट रहे हैं.
इन लोगों की हो चुकी है टीबी की बीमारी से मौत : मंगर भारती (43), दुर्गा भारती (46), मिलन भारती (23), तालु भारती (32), करमू भारती (30), नन्का भारती (45), सरजू भारती (50), सुनील भारती (35), जर्नादन भारती (33), भोला भारती (50), जतन भारती (45), विजय भारती (55), नरेश भारती (48), लंगडु भारती (45), शरद भारती (54), राजेंद्र भारती (55) आदि की मौत टीबी की बीमारी से हो चुकी है.
क्या कहते हैं प्रभारी : प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अरूणोदय कुमार ने कहा कि महुगांई में टीबी से ग्रसित लोगों का सर्वे स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा किया जा रहा है. बहुत जल्द गांव में स्वास्थ्य शिविर लगाकर टीबी से ग्रसित लोगों का ईलाज किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें