32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जल नल योजनाओं की जांच के लिए गांवों में पहुंचे पदाधिकारी

बलुआ भवानीपुर पंचायत के वार्ड नंबर आठ और पांच में की गयी जांच बेतिया : जिलाधिकारी डाॅ. निलेश रामचंद्र देवरे के निर्देश पर शुक्रवार को जिले के विभिन्न प्रखंडो में एक बार फिर नल जल योजना एवं गली-पक्की नाली योजना के क्रियान्वयन की जांच की गयी. जांच के दौरान अधिकारियों की टीम प्रखंडों के विभिन्न […]

बलुआ भवानीपुर पंचायत के वार्ड नंबर आठ और पांच में की गयी जांच

बेतिया : जिलाधिकारी डाॅ. निलेश रामचंद्र देवरे के निर्देश पर शुक्रवार को जिले के विभिन्न प्रखंडो में एक बार फिर नल जल योजना एवं गली-पक्की नाली योजना के क्रियान्वयन की जांच की गयी.

जांच के दौरान अधिकारियों की टीम प्रखंडों के विभिन्न पंचायतों में पहुंची. जहां अधिकारियों ने तकनीकी पदाधिकारियों के साथ गुणवत्ता एवं कार्यों के क्रियान्वयन की जांच की. जांच के दौरान बैरिया, भितहां, लौरिया, योगापट्टी, मैनाटांड़ एवं गौनाहा सहित अन्य प्रखंडों में मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना एवं मुख्यमंत्री ग्रामीण गली-नाली पक्कीकरण निश्चय योजना के तहत किये जा रहे कार्यों की जांच की गयी.

डीएम डा. देवरे ने जांच कार्य में लगाये गये अधिकारियों, कर्मियों एवं जनप्रतिनिधियों को सख्त हिदायत दी है कि उक्त दोनों योजनायें राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाये हैं. इन योजनाओं में अनियमितता, लापरवाही एवं कोताही कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी. अब जांच के बाद प्रतिवेदन का इंतजार है.

नल-जल योजना की जांच में मिली भारी अनियमितता : योगापट्टी. मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत जल-नल योजना की जांच बीडीओ संजीव कुमार ने शुक्रवार को प्रखंड के बलुआ भवानीपुर के वार्ड 8 और 5 में की. इस दौरान जल नल योजना में काफी अनियमितता पायी गयी. बीडीओ ने बताया कि यहां पूरी राशि उठाव के बाद भी मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत नल जल योजना कार्य पूरी नहीं हुई. राशि उठाव के उपरांत अब तक लाभुकों को शुद्ध पेयजल मुहैया नहीं कराया गया है.

पूछताछ के दौरान स्थानीय लोगों ने बीडीओ को बताया कि अब तक इस योजना से शुद्ध पेयजल नहीं मिल रहा है. इसके उपरांत बीडीओ ने योजना की बिंदुवार समीक्षा की. बीडीओ ने बताया कि जांच में अब तक दो वार्ड में योजना का लाभ लाभुकों को नहीं मिला पाया है.

ऐसे में यह मामला गंभीर है. योजना की समय से राशि उठाव के बाद भी पूरा नहीं करना वार्ड क्रियान्वयन समिति की उदासीनता और लापरवाही को दर्शाता है. दोनों ही वार्ड क्रियान्वयन समिति पर प्राथमिक दर्ज करते हुए कार्रवाई होगी. इसके साथ ही बीडीओ ने बताया कि इस योजना में काम पूरा नहीं करने वाले वार्ड क्रियान्वयन समिति पर कार्रवाई तय है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें