27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भीषण गर्मी में झमाझम बारिश से मिली राहत

मॉनसूनी फुहार से किसानों के चेहरे खिले बारिश के पानी में डूबीं शहर की सड़कें बेतिया : झमाझम बारिश से शहर से गांव तक मौसम सुहाना हो गया. किसानों के मुरझाये चेहरे खिल उठे. मौसम सुहाना होने से गर्मी से परेशान जिलेवासियों को राहत पहुंची. साथ ही खेती किसानी शुरू होने की उम्मीद से किसानों […]

मॉनसूनी फुहार से किसानों के चेहरे खिले

बारिश के पानी में डूबीं शहर की सड़कें

बेतिया : झमाझम बारिश से शहर से गांव तक मौसम सुहाना हो गया. किसानों के मुरझाये चेहरे खिल उठे. मौसम सुहाना होने से गर्मी से परेशान जिलेवासियों को राहत पहुंची. साथ ही खेती किसानी शुरू होने की उम्मीद से किसानों की चिंता खत्म होती नजर आयी. करीब 2 सप्ताह से रिकॉर्ड तोड़ गर्मी से परेशान किसानों ने इस बरसात का दिल से स्वागत किया है. जबकि ग्रामीण बच्चों ने बारिश में खुश होकर नहाते दिखे.

मैंनाटांड़ : प्रखंड क्षेत्र में शनिवार को अलहे सुबह से झमाझम बारिश से लोगों ने गर्मी से राहत पाई. बारिश से प्रखंड क्षेत्र के सभी सड़के वीरान रहीं. सड़कें कीचड़ में रही. इससे राहगीरों को आने-जाने में भारी असुविधाओं का सामना करना पड़ा. किसान विगत कई दिनों से भगवान इंद्र की तरफ टकटकी लगाए थे. पानी बरसने से किसानों को खुशी का ठिकाना नहीं रहा. किसान पूर्व मुखिया हरेंद्र प्रसाद, राजेश कुमार सिंह, नंदकिशोर यादव, राजेंद्र प्रसाद, उमेश प्रसाद, नंदन कुमार, नितेश प्रसाद, रामचंद्र साह, नित्यानंद प्रसाद, मोहन पासवान आदि ने बताया कि पानी से धान के बीजों को काफी फायदा पहुंचा है. ।वही आम ,कटहल, गन्ना को भी काफी फायदा पहुंचा है. इस संबंध में कृषि समन्वयक सतेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि यह पानी किसानों के लिए काफी फायदेमंद है.
गौनाहा. प्रखंड क्षेत्र में अहले सुबह से झमाझम बारिश शुरू हो गयी. इससे किसानों के मुरझाये चेहरों पर मुस्कान दिखने लगी है. वही बच्चे-बूढ़े व जवान ने भी गर्मी से तपती बदन से राहत पायी है. पहली बरसात से मानव तो क्या जानवर भी गर्मी से राहत महसूस कर रहे हैं. एक तरफ जहां खेतों में लगे गन्ने को काफी राहत मिली है. वहीं दूसरी तरफ चिलचिलाती धूप से जल रहे धान के बिचड़े भी सूखने से बच गये हैं. बारिश होने के बाद ठंढ हवाओ से लोगों को काफी सुकून महसूस हो रहा है. इस बारिश से खेतों में लगी फसलों में जान आ गई है. 3 घंटे की लगातार बारिश से जहां सड़कों पर सन्नाटे छाये रहे.
वही आवागमन विलकुल ठप रहा. किसान शैलेंद्र कुमार, सैयद हुसैन, रुकुम नारायण आर्य, मजहर खां, निजामुद्दीन खां, ओम प्रकाश यादव आदि का कहना है कि इस बारिश से आम व कटहल के फलों तथा गन्ना की खेती को जहां लाभ पहुंची है. वहीं अन्य पौधों में भी जान आ गयी है.
नौतन . बारिश से किसानों के चेहरे खिलखिला उठे हैं. वहीं भीषण गर्मी से बेचैन रहे लोगों ने राहत की सांस ली है. बारिश के अभाव में धान के बिजड़े गिराने के लिए किसान त्रस्त थे. पहले से धान बीज धूप में सूखने के कगार पर पहुंच गये थे. बारिश से धान के बिजडे को सबसे ज्यादा लाभ मिला है. वहीं गन्ना किसानों को बारिश से लाभ पहुंचा है. किसान पम्प सेंट के सहारे अपने गन्ने को बचाने में परेशान थे. किसान खेतों में नमी के अभाव में जुताई भी नहीं कर पा रहे थे. बारिश से खेतों में नमी आगयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें