champaran east

  • Jan 25 2020 12:21AM
Advertisement

होमगार्ड बनेगा सबसे बेहतर फोर्स : डीजीपी

बिना गलती कर्तव्य से वंचित नहीं किये जायेंगे जवान

 
मोतिहारी : होमगार्ड आनेवाले दिनों में देश का सबसे बेहतर फोर्स होगा. यह पारा मिलिट्री की तरह काम करेगा. यही मेरा लक्ष्य है. होमगार्ड को सशक्त बनाने की दिशा में बहुत आगे तक काम बढ़ चुका है. तमाम  रूपरेखा तैयार कर ली गयी है. 
 
उक्त बातें होमगार्ड के डीजीपी एके मिश्रा ने कही. वे शुक्रवार को होमगार्ड के मैदान में आयोजित बटालियन ऑर्डर फॉरमेशन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि प्रखंडों में एक कंपनी कमांडर, पंचायत में एक प्लाटून व ग्राम स्तर पर जवानों के एक-एक यूनिट का गठन किया गया है. गांव, पंचायत व प्रखंड स्तर पर रिटायर्ड व मृत जवानों के आश्रितों की सूची बनायी जा रही है. उन्हें हरसंभव सहयोग किया जायेगा.
 
कहा कि पहले एक-एक पैसे के लिए जवान व उसने परिवार वाले मोहताज रहते हैं. ड्यूटी करने के बाद भी समय पर उन्हें  पैसा नहीं मिलता था. उसमें सुधार किया गया है. अब बड़ी ड्यूटी  करने वाले जवानों के खाते में पहली तारीख को पैसा जा रहा है, जबकि छोटी ड्यूटी करने वाले जवानों को एक  सप्ताह में पैसे का भुगतान हो रहा है. अब बेवजह  जवानों को ड्यूटी से वंचित नहीं किया जा सकता.
 
गलती सामने आने पर 90 दिनों का  पनिशमेंट दिया जायेगा, उसके बाद उनको फिर से ड्यूटी मिलेगी. सेवानिवृत्त के अंतिम दो महीना उनसे लगातार ड्यूटी ली जायेगी. जवानों को इपीएफ का लाभ भी अब मिलेगा. इतना ही नहीं शिक्षा कोष के लिए प्रस्ताव दिया गया है. इसमें प्रत्येक जवानों के खाते से 25 रुपये महीना में कटेगा, उन पैसों को उनके बच्चों की पढ़ाई के लिए दिया जायेगा. उम्र संबंधी विवाद का निबटारा भी बहुत हद तक खत्म हो चुका है.
 
कार्यक्रम का उद्घाटन डीजीपी एके मिश्रा, एसपी नवीनचंद्र झा, प्रशिक्षु आइपीएस अरविंद प्रताप सिंह, डिप्टी कमांडेंट अशोक प्रसाद व प्रशिक्षु डिप्टी कमांडेंट तृप्ति सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. इससे पहले डीजीपी को सलामी दी गयी. मौके पर जिले के सभी होमगार्ड जवान मौजूद थे. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement