36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जले कागजात की राख से निकल रही फर्जीवाड़े की गंध

डीएम के बाद डीइओ ने भी दो सदस्यीय कमेटी गठित की जब आग लगी, तो नाइट गार्ड कहां था, उठ रहे हैं सवाल 1900 शिक्षकों की संचिका खोज रही है निगरानी मोतिहारी : शिक्षा विभाग से जुड़े मंगल सेमिनरी छात्रावास में रखी संचिका में लगी आग के बाद राख के ढेर से फर्जीवाड़े की गंध […]

डीएम के बाद डीइओ ने भी दो सदस्यीय कमेटी गठित की

जब आग लगी, तो नाइट गार्ड कहां था, उठ रहे हैं सवाल
1900 शिक्षकों की संचिका खोज रही है निगरानी
मोतिहारी : शिक्षा विभाग से जुड़े मंगल सेमिनरी छात्रावास में रखी संचिका में लगी आग के बाद राख के ढेर से फर्जीवाड़े की गंध आ रही है.मामले में जुड़े अधिकारी व कर्मियों के पसीने छूट रहे हैं. तीन दिन बाद तक विभाग ठोस नतीजे पर नहीं पहुंचा है. डीएम की जांच कमेटी के बाद डीइओ ने भी दो सदस्यीय जांच कमेटी गठित की है, जिसमें डीपीओ स्थापना व लेखा को शामिल किया गया है. डीएम रमण कुमार ने मामले को गंभीर बताया और कहा कि अगलगी की घटना के घंटों बाद तक अधिकारी का नहीं पहुंचना कई सवालों को जन्म दे रहा है.
सूत्रों के अनुसार राख के ढेर में नियोजित शिक्षकों की संचिका के अलावा पेंशन, भविष्य निधि की फाइलें भी थी. जिस फाइल के लिए निगरानी विभाग वर्षों से कार्यालय का चक्कर काट रहा है. नियोजन का खेल 405 पंचायतों में हुआ और 79 पंचायत सचिवों पर प्राथमिकी दर्ज हुई. 1900 शिक्षकों की संचिका आज भी निगरानी को नहीं मिल पायी है. नियोजित करीब 75 प्रतिशत शारीरिक शिक्षक, जिनका नियोजन 2006-07 में हुआ, जांच की जाये तो फर्जी निकलेंगे. इसके अलावा 300 चिह्नित फर्जी शिक्षक कार्रवाई न होने के कारण मानदेय उठा रहे हैं. इस खेल में विभागीय कार्यालय के कर्मी से लेकर अधिकारी तक शामिल है. डीइओ कार्यालय से लेकर प्रखंड तक के कार्यालयों पर नजर डाले तो 25 कर्मियों के पुत्र, पत्नी व रिश्तेदार शिक्षक के पद पर कार्यरत है. आधे दर्जन कर्मी कार्यालय में वर्षों से कुंडली मार संचिका दबाये हुये हैं. संग्रामपुर शिक्षक फर्जीवाड़े में कर्मी भरत राम का पुत्र व साली का नाम आया था.
बंजरिया बीइओ पर दर्ज होगी प्राथमिकी : निर्देश के बाद भी फर्जी शिक्षकों पर प्राथमिकी दर्ज नहीं करना गंभीर मामला है. डीइओ ललित नारायण रजक ने बताया कि निर्देश के बाद भी प्राथमिकी दर्ज न करना संलिप्तता की ओर इशारा करता है. ऐसे अधिकारियों पर प्राथमिकी दर्ज की जायेगी.
इस बाबत डीइओ ललित नारायण रजक ने बताया कि टीम गठित की गयी है. जांच के बाद स्थिति स्पष्ट होगी, वैसे अब तक कोई सही कागजात जलने की सूचना नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें