33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कचरा उठाव व प्रबंधन को खर्च होंगे 38 करोड़

जिले में 405 पंचायत व 5597 वार्ड दो वार्डों पर होगी एक गाड़ी मोतिहारी : शहरी क्षेत्र के अलावा गांव तक स्वच्छता अभियान को मूर्तरूप देने के लिए पंचायत स्तर पर कार्य शुरू हो गया है. जिले में 405 पंचायत, 5597 वार्ड और करीब 1300 गांव है, इन गांवों में प्रत्येक घरों को दो डब्बे […]

जिले में 405 पंचायत व 5597 वार्ड

दो वार्डों पर होगी एक गाड़ी
मोतिहारी : शहरी क्षेत्र के अलावा गांव तक स्वच्छता अभियान को मूर्तरूप देने के लिए पंचायत स्तर पर कार्य शुरू हो गया है. जिले में 405 पंचायत, 5597 वार्ड और करीब 1300 गांव है, इन गांवों में प्रत्येक घरों को दो डब्बे मिलेंगे. एक में सूखा व दूसरे में गिला कचरा रखने के लिए दो वार्डों पर एक मोटर या हाथ चालित ठेला गाड़ी होगी, जो वार्ड से कचरा उठाव कर निर्धारित स्थान पर डालेगा.
इस योजना को धरातल पर लाने में करीब 38 करोड़ रुपये खर्च होंगे. विभाग के अनुसार अब तक 10 पंचायतों में डब्बा की खरीद हो चुकी है. शेष पंचायतों में प्रक्रिया जारी है. 52 आपूर्तिकर्ताओं के नमूने की जांच की जा रही है. जिला पंचायती राज पदाधिकारी शहादत हुसैन ने बताया कि दो अक्तूबर गांधी जयंती पर प्रत्येक पंचायत में स्वच्छता अभियान शुरू कर देने का लक्ष्य है.
कचरा उठाव के वार्ड में स्थित नाला से कचरा उड़ाही कर ठेला से निर्धारित स्थान पर गिराना है. मजदूरी के बाबत विभाग का कहना है कि निर्धारित दर पर भुगतान करना है. डब्बा खरीद में जो राशि खर्च होगी व राशि केंद्र प्रायोजित 14वीं वित्त व राज्य प्रायोजित पांचवीं वित्त की होगी. गांव में डमेक्सीन का भी छिड़काव करना है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें