28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बेटियों के जन्म पर सरकार देगी 41 हजार रुपये

मोतिहारी : बेटियों के जन्म पर सरकार 41 हजार रुपये देगी. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत यह लाभ मिलेगा. समाज कल्याण विभाग ने इस बाबत मार्गदशिका जारी कर दी है. कन्या शिशु के जन्म पर दो हजार व एक वर्ष पूरा होने पर एक हजार रुपये माता-पिता को दिये जायेंगे. उसके बाद पहली कक्षा […]

मोतिहारी : बेटियों के जन्म पर सरकार 41 हजार रुपये देगी. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत यह लाभ मिलेगा. समाज कल्याण विभाग ने इस बाबत मार्गदशिका जारी कर दी है. कन्या शिशु के जन्म पर दो हजार व एक वर्ष पूरा होने पर एक हजार रुपये माता-पिता को दिये जायेंगे. उसके बाद पहली कक्षा में नामांकन से लेकर स्नातक तक की पढ़ाई के लिए सरकार समय-समय पर कक्षा के अनुसार राशि देगी, जो कुल मिलाकर 38 हजार रुपये होगा. राशि सीधे अभिभावकों के खाते में जायेगी.

जानकारी के अनुसार कन्या भ्रूण हत्या रोकने, कन्या के जन्म को प्रोत्साहित करने व लिंग अनुपात में वृद्धि लाने आदि उद्देश्यों की पूर्ति के लिए सरकार ने यह योजना तैयार की है और जिला बाल संरक्षण इकाई को इसे धरातल पर उतारने का निर्देश दिया है. जारी मार्गदर्शिका के अनुसार, बेटियों के जन्म होने के तीन माह की आयु होने तक दो हजार व एक से दो साल की आयु होने तक एक हजार रुपये दिये जायेंगे. दो साल आयु पार करने के बाद उनका आधार कार्ड बनेगा. दो साल की आयु होने पर संपूर्ण टीकाकरण योजना को लाभ स्वास्थ्य विभाग देगा.
आंगनबाड़ी केंद्रों पर मिलेगा आवेदन का फॉरमेट : आवेदन का फॉरमेट सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर मिलेगा. सेविकाएं नि:शुल्क फॉरमेट आवेदकों को देंगी.
इस बाबत सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश विभाग द्वारा दे दिया गया है और 30 हजार फॉरमेट भेजा गया है. आवेदक फॉरमेट में आवेदन भर कर आंगनबाड़ी केंद्रों पर जमा करेंगे.
योजना का उद्देश्य
कन्या भ्रूण हत्या को रोकना, कन्या के जन्म को प्रोत्साहित करना, लिंग अनुपात में वृद्धि लाना, जन्म निबंधन को प्रोत्साहित करना, दो वर्ष की बालिकाओं को संपूर्ण टीकाकरण करना, बालिका शिशु मृत्यु दर कम करना, बालिका शिक्षा को बढ़ावा देना, बाल विवाह पर अंकुश लगाना व कुल प्रजनन दर में कमी लाने एवं बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाकर समाज की मुख्यधारा में लाना है.
देना होगा निम्न कागजात
आवासीय प्रमाणपत्र की छाया प्रति, जन्म निबंधन प्रमाणपत्र की छाया प्रति, पहचान पत्र की छाया प्रति, दो कन्या संतान के संबंध में विहित आवेदन प्रपत्र के कॉलम को आंगनबाड़ी सेविका द्वारा अभिप्रमाणित किया जायेगा.
दो ही बेटियों को मिलेगा लाभ
एक परिवार को दो ही बालिका को इस योजना का लाभ मिल पायेगा. इसके लिए भी दिशा निर्देश मिला है. बताया गया है कि इस बाबत संबधित अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है. दो से अधिक किसी भी कीमत में आवेदन नहीं लेने को कहा गया है.
बिहार सरकार की महत्वकांक्षी योजना है. समाज कल्याण विभाग के अपर सचिव सुनिल कुमार के निर्देश के आधार पर सीडीपीओ को आवेदन फॉरमेट भेज दिया गया है.
सुधीर कुमार गौड़, बाल संरक्षण पदाधिकारी, मोतिहारी
सीएम कन्या उत्थान योजना के तहत मिलेगा लाभ
समाज कल्याण विभाग ने जारी की मार्गदर्शिका
जन्म पर दो हजार व एक वर्ष पूरा होने पर एक हजार
पहली कक्षा से स्नातक की पढ़ाई के लिए समय-समय पर मिलेगी प्रोत्साहन राशि
पहली कक्षा से स्नातक तक की पढ़ाई
के लिए मिलेंगे 38 हजार रुपये
बेटी जब विद्यालय की ओर रुख करेगी और पहली कक्षा में नामांकन होगा. तब उसे पोशाक के लिए चार सौ रुपये मिलेंगे. वर्ग तीन से पांचवी तक पांच सौ, वर्ग छह से आठवीं तक को सात सौ मुख्यमंत्री पोशाक योजना के तहत दिये जायेंगे. वहीं वर्ग नौ से 12वीं तक बिहार शताब्दी बालिका पोशाक योजना के तहत एक हजार रुपये, वर्ग सात से 12 वीं कक्षा तक मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत 150 रुपये दिये जायेंगे. इसी तरह से मुख्यमंत्री बालिका इंटरमीडिएट प्रोत्साहन योजना के तहत दस हजार रुपये व मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना के तहत 25 हजार रुपये दिये जायेंगे. अतिरिक्त प्रथम श्रेणी से इंटर उत्तीर्ण होने पर दस हजार रुपये देने की योजना चल रही है वह चलती रहेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें