27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पूर्वी चंपारण : …जब सीएम नीतीश कुमार के सामने ट्रैक्टर लेकर खेत में उतर गयीं जीविका दीदी

मुख्यमंत्री ने चाबी सौंप कहा, बिहार में महिला किसी से कम नहीं अरेराज (पूर्वी चंपारण) : अगर हौसला बुलंद हो, कुछ करने की लगन हो तो कोई काम कठिन नहीं हो सकता. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को जीविका दीदी छोटी कुमारी को ट्रैक्टर की चाबी सौंपी और छोटी ट्रैक्टर लेकर खेत में उतर गयीं. […]

मुख्यमंत्री ने चाबी सौंप कहा, बिहार में महिला किसी से कम नहीं
अरेराज (पूर्वी चंपारण) : अगर हौसला बुलंद हो, कुछ करने की लगन हो तो कोई काम कठिन नहीं हो सकता. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को जीविका दीदी छोटी कुमारी को ट्रैक्टर की चाबी सौंपी और छोटी ट्रैक्टर लेकर खेत में उतर गयीं.
इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में महिला किसी से कम नहीं है. जीविका दीदी अब ट्रैक्टर चलाकर खुद को स्वावलंबी बना रही है. जीविका सदस्य छोटी पढ़ाई के साथ पहले जीविका का कार्य करती थी. छोटी की मेहनत बहुत कम समय में रंग लायी. तीन वर्षों से भी कम समय में 18 समूह बनाकर ग्राम संगठन बना लिया. छोटी जीविका संकुल बनाकर महिलाओं को रोजगार देती हैं.
शराब पीना छोड़ दें, तो नहीं होगा रोग : सीएम
जल जीवन हरियाली अभियान के दूसरे दिन पूर्वी चंपारण पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शराब पीने से होनेवाले नुकसान को बताया. उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के सर्वे के अनुसार दुनिया में एक साल के अंदर शराब पीने से 30 लाख लोग मरते हैं. 13.5 प्रतिशत युवा वर्ग शराब पीने से रोग के शिकार होते हैं.
18 प्रतिशत शराब पीनेवाले लोग आत्महत्या करने पर विवश होते हैं. 27 प्रतिशत शराब पीनेवालों की मौत सड़क दुर्घटना से होती है. रिपोर्ट में जो तथ्य सामने आया है उसके अनुसार दुनिया में कुल मामलों का 48 प्रतिशत लोग जो शराब पीते हैं, लीवर की बीमारी से ग्रसित हैं. अगर शराब पीना छोड़ दिया जाये, तो 90 प्रतिशत लोग निरोग हो जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें