34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

B”Day Spl: इन 16 Points में पढ़ें करिश्मा कपूर की Biography

1990 के दशक की टॉप एक्ट्रेस में शुमार करिश्मा कपूर आज अपना 44वांजन्मदिन मना रही हैं. बॉलीवुड के शोमैन राजकपूर की पोती और अभिनेता रणधीर कपूर की बड़ी बेटी करिश्मा का जन्म 25 जून 1974को मुंबई में हुआ था. करिश्मा ने अपनी फिल्म करियर की शुरुआत 15 साल की उम्र में ही कर दी थी. […]

1990 के दशक की टॉप एक्ट्रेस में शुमार करिश्मा कपूर आज अपना 44वांजन्मदिन मना रही हैं. बॉलीवुड के शोमैन राजकपूर की पोती और अभिनेता रणधीर कपूर की बड़ी बेटी करिश्मा का जन्म 25 जून 1974को मुंबई में हुआ था.

करिश्मा ने अपनी फिल्म करियर की शुरुआत 15 साल की उम्र में ही कर दी थी. करिश्मा ने 1991 में साउथ के हीरो हरीश कुमार के साथ फिल्म ‘प्रेम कैदी’सेबॉलीवुड में डेब्यू किया था. यह फिल्म कुछ खास नहीं चली, लेकिन आनेवाले वर्षों में करिश्मा ने अपनीअलग पहचान बनायी.

छोटी बहन करीना को अपनी सबसे अच्छी दोस्त माननेवाली करिश्मा का पसंदीदा रंग ब्लू, ब्लैक और व्हाइट है.

आइए जानें करिश्मा कपूर के बारे कुछ रोचक बातें-

1996 में आयी फिल्म ‘राजा हिंदुस्तानी’ करिश्मा केकरियर का टर्निंग प्वाइंट साबित हुई.इस फिल्म में को-स्टार आमिर के साथ उनका किसिंग सीन भी उस समय बहुत चर्चित हुआ था. यह बॉलीवुड मेंतबतक का सबसे लंबा किसिंग सीन माना जाता है.

करियर की शुरुआत में करिश्मा कपूर केलुक का काफी मजाक उड़ाया गया. कोई उन्हें लेडी रणधीर कपूर कहता, तो कोई उन्हें लड़के जैसी लुकवाली लड़की कहता था. लेकिन ‘राजा हिंदुस्तानी’ ने उनका इमेज मेकओवर किया.

पहले कपूर खानदान की महिलाएं फिल्मों में अभिनय नहीं करती थीं. करिश्मा ने परिवार की यह परंपरा तोड़ी, जिससे छोटी बहन करीना कपूर को भी मार्गदर्शन मिला.

करिश्मा काेउनके घर-परिवार में लोलो के नाम से जाना जाता है. करिश्मा की नानी का नाम गिना लोलोब्रिगाडा था और यहीं से लोलो नाम करिश्मा की मां बबीता ने लिया.

करिश्मा को बॉबी देओल के साथ लांच करने की योजना बन रही थी, लेकिन बॉबी की फिल्म शुरू होने मेंसमय था, ऐसे में करिश्माकेपेरेंट्सने इंतजार करना ठीक नहीं समझा और प्रेम कैदी (1991) से अपना फिल्म करियर शुरू किया.

कपूर खानदान से होने की वजह से करिश्मा को साइन करने के लिए निर्माताओं में होड़ मच गयी. ‘प्रेम कैदी’ के बाद 1992 में करिश्मा की 6 फिल्में रिलीज हुईं.

1994 में आयी ‘राजा बाबू’ में करिश्मा और गोविंदा की जोड़ी बेहद पसंद की गयी. इसके बाद दोनों ने कई फिल्में साथ की, जो बॉक्स ऑफिस पर काफी सफल रही.

करिश्मा ने उस दौर के सारे कलाकारों, सलमान खान, आमिर खान, शाहरुख खान, गोविंदा, अक्षय कुमार, अजय देवगन, जैकी श्रॉफ, सनी देओल के साथ फिल्में कीं.

करिश्मा को डेविड धवन भाग्यशाली मानते थे. डेविड के साथ करिश्मा ने राजा बाबू, अंदाज, कुली नं 1, जुड़वा, हीरो नंबर 1, बीवी नंबर 1, हसीना मान जाएगी, दुल्हन हम ले जाएंगे, चल मेरे भाई जैसी फिल्में की, जिसमें से अधिकांश बॉक्स ऑफिस पर हिट रहीं.

जुबैदा, राजा हिंदुस्तानी, दिल तो पागल है, फिजा,शक्ति जैसी फिल्मों में काम कर करिश्मा ने अपने अभिनय का लोहा मनवाया.

शाहरुख और माधुरी दीक्षितस्टारर ‘दिल तो पागल है’ में करिश्मा ने अपने छोटीसी भूमिका से आलोचकों को प्रभावित किया और बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड अपने नाम किया.

करिश्मा को ‘राजा हिंदुस्तानी’ और ‘फिजा’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला. ‘दिल तो पागल है’ के लिए फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड और ‘जुबैदा’ के लिए फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस मिला.

2002 में करिश्मा कपूर और अभिषेक बच्चन की सगाई हुई, जो कुछ महीनों में टूट गयी. बताया जाता है कि अभिषेक से करिश्मा की मां ने कमाई पूछ ली थी, जिससे बच्चन परिवार ने नाराज होकर यह रिश्ता तोड़ दिया था.

2003 में करिश्मा ने उद्योगपति संजय कपूर से शादी रचायी. करिश्मा और संजय की एक बेटी समायरा और एक बेटा कियान है. शादी के कुछ वर्षों बाद दोनों के बीच संबंध खराब होते चले गए. 2016 में दोनों ने तलाक ले लिया.

विवाह के बाद करिश्मा ने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया और गृहस्थ जीवन में व्यस्त हो गईं. संजय से खटपट के बाद जब वे अलग रहने लगीं, तो उन्होंने 2012 में ‘डेंजरस इश्क’ से फिल्मों में वापसी की, लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी.

करिश्मा ने 2003 में टीवी धारावाहिक ‘करिश्मा’ में भी किया, जिसमें उनकी दोहरी भूमिका थी. बाद में वह ‘आजा माही वे’ और ‘नच बलिए’ नामक टीवी शो में जज के तौर पर नजर आयीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें