27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हैप्पी बर्थडे धर्मेंद्र : ”ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे…” लेकिन क्रेडिट नहीं दिया तो बुरा जरूर मानेंगे…!

बॉलीवुड के गरम धरम यानी धर्मेंद्र आज अपना 82वां जन्मदिन मना रहे हैं. सिने इंडस्ट्री में लगभग छह दशक का सफर तय करनेवाली इस शख्सीयत के बारे में आइए जानें कुछ रोचक बातें… सन् 1975 में आयी कल्ट क्लासिक फिल्म ‘शोले’ में अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की जोड़ी पर फिल्माया गया गाना ‘ये दोस्ती हम […]

बॉलीवुड के गरम धरम यानी धर्मेंद्र आज अपना 82वां जन्मदिन मना रहे हैं. सिने इंडस्ट्री में लगभग छह दशक का सफर तय करनेवाली इस शख्सीयत के बारे में आइए जानें कुछ रोचक बातें…

सन् 1975 में आयी कल्ट क्लासिक फिल्म ‘शोले’ में अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की जोड़ी पर फिल्माया गया गाना ‘ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे’ आज भी लोगों की जुबान पर है. जितनी बड़ी हिट यह फिल्म रही थी, उतनी ही लोकप्रिय रही थी जय और वीरू की दोस्ती.

दोनों दोस्तों के बीच ट्यूनिंग ऐसी, कि इसकी कसमें खायी जाने लगीं. यह दोस्ती हिंदी सिनेमा में अमर होचुकी है.न केवल रील लाइफ में, बल्कि रियल लाइफ यानी असल जिंदगी में भी अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की दोस्ती आैर आपसी समझ की मिसाल आज तक दी जाती है.

कम लोग यह जानते हैं कि वीरू यानी धर्मेंद्र ने जय के रोल के लिए अमिताभ केनाम की सिफारिश अगर नहीं की होती, तो शायद यह जोड़ी कभी बन नहीं पाती.और अगर बनती भी तो इसका उतना लोकप्रिय होना भी शायद ही संभव था.

यह बात तो हमने अमिताभ बच्चन के मुंह से कभी सुनी नहीं और न ही कभी यह जान पाते, अगर बॉलीवुड के ही-मैन धर्मेंद्र ने इस बारे में बताया न होता.

जी हां, हाल ही में धर्मेंद्र ने किसी कार्यक्रम में अपने और अपनी फिल्मों के बारे में बात करते हुए न केवल इस बात का जिक्र किया, बल्कि अमिताभ बच्चन पर उन्हें रोल दिलवाने का क्रेडिट ना देने पर दुख भी जताया था.

एक सवाल के जवाब में धर्मेंद्र ने कहा, मैंने अमिताभ को शोले के लिए रिकमेंड किया था. लेकिन मैं कभी इस बात का जिक्र नहीं करना चाहता था. अमिताभ ने ही यह बात कहनी शुरू की थी.

उन्होंने आगे कहा, हालांकि यह बात उन्होंने तब कहनी शुरू की जब वह करियर में शिखर पर थे. उस समय यह कहने का क्या फायदा! लोग तो यही समझते कि इतना बड़ा स्टार बनने के बाद भी अमित धर्मेंद्र को याद कर रहे हैं. उस समय भी पब्लिसिटी अमिताभ की ही हो रही थी. धर्मेंद्र को तो किसी ने याद ही नहीं किया था.

बहरहाल, अपने फिल्मी सफर के बारे मेंधर्मेंद्र ने कहा कि मैं नैचुरल एक्टर हूं. मैं अपने डायलॉग खुद बनाता था. डांस स्टेप्स भी मेरे अपने होते थे.

धर्मेंद्र कहते हैं, पहले मुझे मेरा काम पसंद नहीं आता था, लेकिन अब जब मैं अपनी फिल्में देखता हूं तो सोचता हूं कि मैंने अच्छा काम किया है, तभी लोगों ने मुझे इतना प्यार दिया है.

धर्मेंद्र ने बताया कि मैं हीरो पैसे कमाने के लिए नहीं बनना चाहता था. मुझे बस पर्दे पर दिखना था और लोगों का प्यार चाहिए था.

यहां बताते चलें कि बचपन से फिल्मों के शौकीन रहे धर्मेंद्र ने एक टैलेंट हंट के जरिये बॉलीवुड में एंट्री पायी थी. दरअसल, 1958 में फिल्म मैग्जीन फिल्मफेयर ने एक टैलेंट हंट किया था. 23 साल के धर्मेंद्र भी इस कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेने अपने गांव सोहनेवाल से मुंबई पहुंचे थे.

इस कॉन्टेस्ट में बिमल रॉय और गुरुदत्त जैसे दिग्गज फिल्मकारों ने प्रतियोगियों का चुनाव किया था. हीमैन जैसी काया और हीरो जैसी सूरत वाले धर्मेंद्र यह फिल्मफेयर कॉन्टेस्ट जीतने में कामयाब रहे थे.

फिल्मफेयर न्यू टेलेंट अवॉर्ड जीतने के बाद धर्मेंद्र के लिए बॉलीवुड के दरवाजे भी खुल गये थे. धर्मेंद्र को फिल्मों में पहला ब्रेक बिमल रॉय ने अपनी फिल्म ‘बंदिनी’ के लिए दिया था.

हेमा मालिनी ने ऐसे किया बर्थ-डे विश

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें