26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ऑयली चीजों से दूर रहतीं हैं अभिनेत्री बिदिता बाग, जानें कुछ खास बातें

फिल्म ‘बाबुमोशाय बंदूकबाज’ से सुर्खियों में आयी अभिनेत्री बिदिता बाग वेब सीरीज ‘द शोले गर्ल’ के लिए भी खबरों में छा चुकी हैं. जल्द ही वह फ़िल्म ‘मोक्ष टू माया’ में दिखेंगी. बिदिता कहती हैं कि फिटनेस के लिए सबसे जरूरी है समय पर खाना और आठ घंटे की नींद लेना. कई बार ये हो […]

फिल्म ‘बाबुमोशाय बंदूकबाज’ से सुर्खियों में आयी अभिनेत्री बिदिता बाग वेब सीरीज ‘द शोले गर्ल’ के लिए भी खबरों में छा चुकी हैं. जल्द ही वह फ़िल्म ‘मोक्ष टू माया’ में दिखेंगी. बिदिता कहती हैं कि फिटनेस के लिए सबसे जरूरी है समय पर खाना और आठ घंटे की नींद लेना. कई बार ये हो नहीं हो पाता और बॉडी एग्जॉस्ट हो जाती है. ऐसे में हमारी कार्यक्षमता प्रभावित होती ही है, शरीर को भी नुकसान पहुंचता है. एक नजर उनकी फिटनेस और डाइट पर. बातचीत : उर्मिला कोरी…

जब मैं इंडस्ट्री में नयी-नयी आयी थी, तो लोगों का कहना था कि मैं बहुत ज्यादा दुबली हूं . इतनी दुबली हीरोइन कैसे चल सकती है! खाना खाओ और मोटी हो जाओ. मैंने भी खाने का डोज बढ़ा दिया, मगर फिर भी मोटी नहीं हुई. वह उम्र ही ऐसी होती है कि आप जितना भी खाओ, टीन एज में आप मोटे नहीं होते. पच्चीस की उम्र के बाद ही वजन बढ़ता है. मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ. लेकिन अच्छी बात य रही कि मैं बहुत ज्यादा मोटी कभी नहीं हुई. हां, मेरे पेट पर और चेहरे पर जरूर कुछ फैट बढ़ जाने से मैं उम्र से बड़ी लगने लगती हूं. शरीर के इन हिस्सों पर सबसे ज्यादा काम करती हूं.

जब मैं बहुत बिजी रहती हूं, जिम जाने का समय नहीं मिलता, तो भी मैं थोड़ा समय अपनी फिटनेस के लिए निकाल ही लेती हूं. सूर्य नमस्कार कर लेती हूं. फ्री हैंड एक्सर साइज करती हूं. मैं अक्षय कुमार को बहुत फॉलो करती हूं. उनकी तरह मैं भी खुले मैदान में जाकर एक्सरसाइज करती हूं. जिम जाती भी हूं, तो वहां मैं सबसे ज्यादा ट्रेडमिल का प्रयोग करती हूं, क्योंकि बाहर के रास्ते दौड़ने के लायक नहीं. जिम में मैं सिर्फ ट्रेडमिल और क्रॉस ट्रेनर का प्रयोगकरती हूं. बाकी की एक्सरसाइज खाली हाथ करती हूं. अपनी फिटनेस के लिए मैं सिर्फ जिम पर निर्भर नहीं हूं. मैं मार्शल आर्ट की भी प्रैक्टिस करती हूं. मार्शल आर्ट और योग मैं रोज करती हूं. मैंने एक बात जो फिटनेस को लेकर जानी है, वह ये कि फिटनेस के लिए घंटा मायने नहीं रखता. 15 मिनट भी ठीक से एक्सरसाइज कर लो तो बहुत है.

बिजी शेड्यूल में मैं 15 मिनट वाली हार्डकोर एक्सरसाइज करती हूं. अगर समय है, तब तो मैं एक्सरसाइज को डेढ़-दो घंटे दे देती हूं. जिम, मार्शल आर्ट के अलावा मैं डांस क्लास भी जाती हूं. हालांकि मैं फिट रहने के लिए डांस नहीं करती, बल्कि एक्टिंग में डांस बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए सीखती हूं, मगर वह मुझे फिट रखने में भी मदद करता है.

ऑयली चीजों से दूर रहती हूं : मैं यह नहीं मानती कि सिर्फ प्रोटीन खाओ और कार्ब्स से दूर रहो, जैसा कि कई लोग कहते हैं. मैं तो सबकुछ खाती हूं. सबकुछ खाइए, लेकिन सही मात्रा में. मैं रोटी, दाल के साथ चावल भी खाती हूं. चिकन, अंडा के साथ मटन भी खाती हूं, लेकिन सब सही मात्रा में. मैं ऑयली चीजों से दूर रहती हूं. हेल्थ के लिए नहीं, बल्कि टेस्ट की वजह से नहीं खाती. मुझे ऑयली खाना पसंद नहीं है. जैसे मैं रोटी चार खा लेती हूं, लेकिन ऑयली होने की वजह से पुरी एक के बाद मैं खा नहीं पाती. हां, मीठे की शौकीन हूं. बंगाली मिठाइयां मुझे बहुत पसंद हैं. काजू कतली और सोनपापड़ी फेवरेट हैं. मगर थोड़ा ही खाती हूं. रसगुल्ला को खाया जा सकता है, मगर रस निकाल कर. खाने का ही नहीं, पीने का भी ख्याल जरूरी है. दिनभर में चार लीटर पानी जरूर पीना चाहिए.

फिटनेस आयडल : चूंकि मैंने मार्शल आर्ट सीखा है, इसलिए मैं अपना आयडल अक्षय कुमार को ही मानती हूं. यंग ब्रिगेड में मैं विद्युत जामवाल और टाइगर श्रॉफ के फिटनेस की कायल हूं. ये दोनों फिटनेस को एक अलग ही लेवल पर ले जाते दिख रहे हैं. अच्छी बात है कि युवा इन्हें फॉलो करते हैं और खुद को फिट रखने के लिए इनसे प्रेरणा लेते हैं. फिटनेस आपको स्टाइलिश भी बना देता है. आपकी बॉडी लैंग्वेज बदल देता है.

फिटनेस टिप्स : फिटनेस के लिए सबसे जरूरी है समय पर खाना और आठ घंटे की नींद लेना. कई बार ये हो नहीं हो पाता और बॉडी एग्जॉस्ट हो जाती है. ऐसे में हमारी कार्यक्षमता प्रभावित होती ही है, शरीर को भी नुकसान पहुंचता है. इसलिए हेल्दी लाइफ स्टाइल अपनाएं. पौष्टिक खाएं व रोज एक्सरसाइज करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें