34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उफान पर गंगा व फुलहार नदियां

मालदा : कालियाचक-3 ब्लॉक के पार-अनूपनगर इलाके में सिंचाई विभाग की ओर से बनवाये गये बांध का एक हिस्सा उफनाती हुई गंगा नदी ने तोड़ दिया है. दूसरी तरफ चांचल महकमा के रतुआ-1 ब्लॉक के महानंदा टोला, बिलाईमारी ग्राम पंचायत और हरिश्चन्द्रपुर-2 ब्लॉक के कावाडोल, भाकुड़िया, दियार, रसीदपुर इलाके में बांध का एक हिस्सा टूटने […]

मालदा : कालियाचक-3 ब्लॉक के पार-अनूपनगर इलाके में सिंचाई विभाग की ओर से बनवाये गये बांध का एक हिस्सा उफनाती हुई गंगा नदी ने तोड़ दिया है. दूसरी तरफ चांचल महकमा के रतुआ-1 ब्लॉक के महानंदा टोला, बिलाईमारी ग्राम पंचायत और हरिश्चन्द्रपुर-2 ब्लॉक के कावाडोल, भाकुड़िया, दियार, रसीदपुर इलाके में बांध का एक हिस्सा टूटने से फुलहार नदी का पानी घुसना शुरू हो गया है. इसके चलते तीन ब्लॉकों के करीब 30 गांवों के 50 हजार लोग पानी में घिर गये हैं. ग्रामीणों का आरोप है कि अभी तक उन्हें प्रशासन की ओर से कोई मदद नहीं मिली है.
इधर, सिंचाई विभाग ने बताया कि शनिवार को गंगा नदी खतरे के निशान से 12 सेंटीमीटर ऊपर बह रही थी. जबकि फुलहार नदी खतरे के निशान से 13 सेंटीमीटर ऊपर है. सिंचाई विभाग के मालदा के एक्जीक्यूटिव इंजीनियर प्रणव कुमार सामंत ने बताया कि पार-अनूपपुर इलाके में बांध का जो हिस्सा टूटा है उससे आतंकित होने जैसी कोई बात नहीं है.
हमलोगों ने घटनास्थल का मुआयना किया है. वहां पर बांध के एक हिस्से से कुछ बोल्डर गिर गये हैं. इससे कोई ऐसी समस्या नहीं होगी. इसके अलावा विभिन्न जगहों पर बांध को बचाने के लिए बालू के बोरों और बांस की मदद से अस्थायी रूप से उपाय किया जा रहा है. सूत्रों का मानना है कि अगर गंगा और फुलहार का जलस्तर इसी तरह बढ़ता रहा तो आने वाले दिनों में समस्या होगी.
जानकारी के मुताबिक कालियाचक-3 ब्लॉक के पार-लालपुर, अनूपनगर, पार-देवनापुर, शोभपुर के बड़े इलाके में गंगा का पानी घुस चुका है. बहुत से लोग घर-वार छोड़कर दूसरी जगहों पर चले गये हैं, जबकि अब भी बड़ी संख्या में लोग पानी से घिरे अपने घरों में ही हैं. रतुआ-1 और हरिश्चन्द्रपुर-2 ब्लॉक के कई गांवों में फुलहार नदी का पानी बह रहा है. रतुआ के जंजाली टोला इलाके में एक प्राथमिक विद्यालय पानी में समा गया है.
चांचल के महकमा अधिकारी सब्यसाची राय ने बताया कि रतुआ-1 और हरिश्चन्द्रपुर-2 ब्लॉकों के बीडीओ को सतर्क कर दिया गया है. ब्लॉक प्रशासन की ओर से प्रभावित इलाकों में राहत सामग्री पहुंचाने की व्यवस्था की गई है. हालात को देखते हुए राहत शिविर खोले गये हैं. रात में रोशनी के लिए जेनरेटर का भी इंतजाम किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें