23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

विश्वभारती विश्वविद्यालय में छात्रों का उग्र प्रदर्शन कुलपति समेत दो सौ प्रोफेसर और कर्मचारियों को बंधक बनाया

पानागढ़ : शांतिनिकेतन स्थित विश्वभारती विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि को लेकर छात्रों का उग्र प्रदर्शन जारी है. बुधवार को छात्रों का प्रदर्शन उग्र हो गया. छात्रों ने विश्वभारती के मुख्य गेट पर ताला जड़कर कुलपति समेत दो सौ प्रोफेसर और कर्मचारियों को बंधक बना लिया है. इस बीच यूनिवर्सिटी कैंपस में उत्तेजना व तनाव कायम […]

पानागढ़ : शांतिनिकेतन स्थित विश्वभारती विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि को लेकर छात्रों का उग्र प्रदर्शन जारी है. बुधवार को छात्रों का प्रदर्शन उग्र हो गया. छात्रों ने विश्वभारती के मुख्य गेट पर ताला जड़कर कुलपति समेत दो सौ प्रोफेसर और कर्मचारियों को बंधक बना लिया है. इस बीच यूनिवर्सिटी कैंपस में उत्तेजना व तनाव कायम है. यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्रों की मांग को नाजायज बताते हुए खारिज कर दिया था. इसके बाद से छात्रों का लगातार आंदोलन जारी रहा.

आज छात्रों ने कुलपति समेत प्रोफेसरों व विश्व भारती प्रबंधन कमेटी के सदस्य व कर्मचारियों को बंधक बनाकर प्रदर्शन किया. एडमिशन फीस बढ़ाने के खिलाफ छात्रों ने इसे वापस लेने की मांग की थी, लेकिन विश्वभारती प्रबंधन कमेटी ने छात्रों के इस मांग को ठुकरा दिया था. बताया जाता है कि इसके बाद ही छात्रों ने आंदोलन शुरू कर दिया. इस आंदोलन को देखते हुए विश्वभारती परिसर में स्थिति तनावपूर्ण हो गयी है. विश्वभारती प्रबंधन का कहना है कि महज 20 प्रतिशत फीस ही बढ़ाई गयी है, लेकिन छात्रों का कहना है कि बढ़ायी गयी फीस को वापस लेना होगा.

जानकारी के अनुसार आंदोलन के कारण सभागार में फंसे कई अध्यापकों की तबीयत भी बिगड़ने की शिकायत मिली है. छात्रों का कहना है आठ मई को विश्वभारती प्रबंधन ने फीस वृद्धि हेतु नोटिस जारी किया था. इसे लेकर छात्रों ने विश्व भारती प्रबंधन कमेटी से फीस वृद्धि को वापस लेने की अर्जी दी थी, लेकिन प्रबंधन ने छात्रों की इस मांग को ठुकरा दिया था.

इसके बाद से ही छात्रों ने आंदोलन शुरू कर दिया. छात्रों का आरोप है आम छात्रों के अलावा विदेशी छात्रों की फीस में भी भारी वृद्धि की गयी. स्नातक स्तर पर भर्ती के 1000 रुपये फीस वृद्धि कर किया गया है. स्नातकोत्तर हेतु फीस 1500 से बढा कर तीन हजार रुपये कर दिया गया है. वहीं सार्क देशों से आने वाले छात्रों का फीस 5000 रुपये तथा अन्य विदेशी छात्रों का फीस 10000 रुपये किया गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें