26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पश्‍चिम बंगाल में राहत लेकर आयेगी प्री-मानसून की बारिश, जानें कबसे पड़ेगी पानी की फुहार

आनंद कुमार सिंह कोलकाता : अलीपुर मौसम विभाग के मुताबिक भले ही मानसून के राज्य में प्रवेश करने में तीन से चार दिन लगेंगे, लेकिन प्री-मानसून की बारिश गुरुवार से ही शुरू हो जायेगी. बुधवार शाम को भी इसका मजा महानगर के लोगों ने लिया. मौसम विभाग के उत्तर प्रदेश से बंगाल की खाड़ी तक […]

आनंद कुमार सिंह

कोलकाता : अलीपुर मौसम विभाग के मुताबिक भले ही मानसून के राज्य में प्रवेश करने में तीन से चार दिन लगेंगे, लेकिन प्री-मानसून की बारिश गुरुवार से ही शुरू हो जायेगी. बुधवार शाम को भी इसका मजा महानगर के लोगों ने लिया. मौसम विभाग के उत्तर प्रदेश से बंगाल की खाड़ी तक निम्न दबाव का एक क्षेत्र बना है जिसकी वजह से बारिश हो रही है. गुरुवार से इसका प्रभाव और भी देखने को मिलेगा. लिहाजा गर्मी से भी लोगों को राहत मिल सकेगी.

मौसम विभाग के मुताबिक, इस बार मानसून ने विलंब से आने का 14 वर्ष पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. आमतौर पर बंगाल में आठ जून तक मानसून दस्तक दे देता है, लेकिन इस बार इसमें देर हो रही है. वर्ष 2005 में 20 जून को बंगाल में मानसून आ गया था. वर्ष 2019 में यह रिकॉर्ड टूट रहा है. बंगाल के रिकॉर्ड की बात करें तो सर्वाधिक विलंब वर्ष 1983 में देखने को मिला था, जब 26 जून को मानसून आया था. वर्ष 1986 में यह 20 जून को आया था जबकि वर्ष 1992, 1995 और 2014 में 18 जून को. वर्ष 1993, 2003, 2012 और 2016 में 17 जून को आया था जबकि वर्ष 2015 में 19 जून को.

इस बार मानसून के विलंब से आने के संबंध में मौसम विज्ञानियों का कहना है कि ‘अल नीनो’ और चक्रवात ‘वायु’ के प्रभाव की वजह से ऐसा हुआ है. इसके अलावा इस वर्ष जून महीने तक बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र नहीं बना था हालांकि एक जून से 18 जून तक सामग्रिक तौर पर दक्षिण बंगाल में बारिश की 61 फीसदी कमी बतायी जा रही है. जून के बाकी दिनों में होने वाली बारिश से इसके पूरा होने की संभावना कम है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें