28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : ठंड ने तोड़ा तीन वर्षों का रिकार्ड, कोलकाता @12 डिग्री

कोलकाता : क्रिसमस की धूम के बाद अब लोग नये साल की तैयारी में जुट गये हैं. महानगर में ठंड भी अपने चरम पर है. नये वर्ष पर कुछ लोग सर्दियों का आनंद लेने के लिए शहर से बाहर जाने की योजना बना रहे हैं तो कुछ बच्चों की छुट्टियों का आनंद लेने के लिए […]

कोलकाता : क्रिसमस की धूम के बाद अब लोग नये साल की तैयारी में जुट गये हैं. महानगर में ठंड भी अपने चरम पर है. नये वर्ष पर कुछ लोग सर्दियों का आनंद लेने के लिए शहर से बाहर जाने की योजना बना रहे हैं तो कुछ बच्चों की छुट्टियों का आनंद लेने के लिए उनके विंटर कैंप का रूख करने में जुटे हुए हैं. इस बार कोलकाता समेत राज्य भर में ठंड ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.
बुधवार यानी 26 दिसंबर को तापमान अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है. सुबह के समय अलीपुर स्थित मौसम विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक बुधवार को कोलकाता का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेंटीग्रेड पर जा पहुंचा जो सामान्य से 2 डिग्री कम है. क्रिसमस के दिन महानगर का तापमान 12.9 डिग्री सेंटीग्रेड था और 24 घंटे के अंदर यह 0.9 डिग्री नीचे गिरकर पारा 12 डिग्री पर जा पहुंचा.
विभाग की ओर से बताया गया है कि यह पिछले 3 सालों में सबसे कम तापमान है. इस बारे में पूछने पर अलीपुर स्थित मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय उपनिदेशक संजीव बनर्जी ने बताया कि 3 सालों में ऐसा पहली बार है जब दिसंबर महीने के अंतिम सप्ताह में तापमान 12 डिग्री सेंटीग्रेड पर जा पहुंचा है. उन्होंने बताया कि 2015 में दिसंबर महीने के अंतिम सप्ताह में तापमान 11 डिग्री सेंटीग्रेड पर जा पहुंचा था.
उसके बाद 2017 में दिसंबर महीने के अंतिम सप्ताह में न्यूनतम तापमान 13.7 डिग्री सेंटीग्रेड पर पहुंचा था जो 2 सालों का सबसे कम था. इस साल यह रिकॉर्ड भी टूट गया है और पारा लुढ़ककर 12 डिग्री सेंटीग्रेड पर जा पहुंचा है. उन्होंने बताया कि फिलहाल दो-तीन दिनों तक इसी तरह से तापमान 12 डिग्री सेंटीग्रेड पर बना रहेगा.
उन्होंने यह भी कहा कि कुछ दिनों तक कोलकाता में सुबह के समय घने कोहरे छाए रहेंगे जिसकी वजह से तापमान थोड़ा बढ़ सकता है लेकिन ठंड जिस तरह से पड़ रही है उसी तरह से पड़ती रहेगी. संजीव ने बताया कि वर्षांत और नववर्ष की शुरुआत भीषण ठंड के साथ होने वाली है. कोलकाता और आसपास के क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें