28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बंगाल बोर्ड परीक्षा रिजल्‍ट : साइंस में शोवन मंडल और राजश्री बर्मन टॉपर

– टॉप 10 की सूची में जिलों के छात्रों की संख्या अधिक – कोलकाता के 18, हावड़ा के 5 छात्र टॉप 10 की सूची में कोलकाता : उच्च माध्यमिक परीक्षा के नतीजों में साइंस में प्रथम स्थान पर वीरभूम जिला स्कूल के छात्र शोवन मंडल व जेनकिन्स स्कूल, कूचविहार के छात्र राजरश्री बर्मन ने 99.6 […]

– टॉप 10 की सूची में जिलों के छात्रों की संख्या अधिक

– कोलकाता के 18, हावड़ा के 5 छात्र टॉप 10 की सूची में

कोलकाता : उच्च माध्यमिक परीक्षा के नतीजों में साइंस में प्रथम स्थान पर वीरभूम जिला स्कूल के छात्र शोवन मंडल व जेनकिन्स स्कूल, कूचविहार के छात्र राजरश्री बर्मन ने 99.6 प्रतिशत अंक (500 में से 498 अंक) के साथ कब्‍जा किया. वहीं आर्ट्स में सैनथिया टाऊन हाइ स्कूल, वीरभूम के छात्र राकेश डे ने 98.4 प्रतिशत अंकों के साथ उच्चतम स्थान हासिल किया. कॉर्मस में ज्ञान भारती विद्यापीठ के कमल शाह (97.2 प्रतिशत अंक) व नेशनल हाइ स्कूल की कोमल सिंह ने (97.2 प्रतिशत अंक) हासिल कर टॉप 10 में अपनी जगह बनायी.

पश्चिम बंगाल, उच्च माध्यमिक शिक्षा पर्षद की अध्यक्ष महुआ दास ने बताया कि इस साल के नतीजों में ओबीसी श्रेणी में भी कई छात्रों ने टॉप 10 के अंदर अपनी जगह बनायी है. इसमें गोबरडांगा खानतूरा हाइ स्कूल (उत्तर, 24 परगना) के छात्र मासूम अख्तर (ओबीसी) ने 99.2 प्रतिशत अंक हासिल किये हैं. वह राज्य का दूसरा टॉपर हैं.

वहीं, गोबरडांगा खानतूरा हाइ स्कूल (उत्तर, 24 परगना) के मृणमय मंडल व नवग्राम हीरालाल पॉल बालिका विद्यालय, (उत्तरपाड़ा, हुगली) की बरनाली घोष ने ओबीसी श्रेणी में 98.8 प्रतिशत अंकों के साथ राज्य में तीसरा स्थान हासिल किया. इसी श्रेणी में 94 व 93 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले भी कई विद्यार्थी हैं. ओबीसी श्रेणी में ही उर्दू, नेपाली, संथाली व अलचिकी भाषा में भी छात्र-छात्राओं ने शानदार परीक्षा नतीजे हासिल किये हैं. उनका कहना है कि राज्य सरकार द्वारा चलाये गये समग्र शिक्षा अभियान से परीक्षाफलों में काफी सफलता हासिल हुई है.

उच्च माध्यमिक परीक्षा में 86.29 प्रतिशत लड़के रहे अव्वल

पश्चिम बंगाल, उच्च माध्यमिक परीक्षा का नतीजा इस साल कुल 86.29 प्रतिशत रहा. इन नतीजों में छात्रों का पास प्रतिशत 87.44 प्रतिशत व छात्राओं का पास प्रतिशत 85.30 प्रतिशत रहा. गत वर्ष उच्च माध्यमिक का परीक्षा नतीजा 83.75 प्रतिशत था. इस साल नतीजों में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. उच्च माध्यमिक परीक्षा के लिए हालांकि नामांकन कुल 7,90,756 विद्यार्थियों ने किया था.

परीक्षा में कुल 7,77,266 विद्यार्थी ही बैठ पाए. इस परीक्षा में पास होने वाले राज्य के विद्यार्थियों की कुल संख्या 6,60, 329 रही. इसमें पास होने वाले लड़के 308448 व पास होने वाली लड़कियां 351881 रहीं. इस बार टॉप 10 की सूची में पश्चिम बंगाल के कुल 137 मेधावी परीक्षार्थियों ने स्थान पाया है. इसमें 18 छात्र कोलकाता स्कूल, 5 छात्र हावड़ा के व अन्य सभी मेधावी छात्र जिलों के हैं.

यह जानकारी सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में उच्च माध्यमिक शिक्षा पर्षद की अध्यक्ष महुआ दास ने दी. उन्होंने बताया कि इस बार के उच्च माध्यमिक के परीक्षा नतीजे गत वर्ष की तुलना में बेहतर हुए हैं. किसी भी छात्र का रिजल्ट इनकम्पलीट नहीं रहा है. न ही इस साल कोई परीक्षार्थी का रिजल्ट (आर ए) रोका गया है. परीक्षा 26 फरवरी से शुरू होकर 13 मार्च को समाप्त की गयी. इस बार परीक्षा नतीजे 75 दिनों के अंदर घोषित किये गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें