25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

24 घंटे बाद भी धधक रहा बागड़ी मार्केट, 400 दुकानें खाक, आग बुझाने में 48 घंटे का समय लग सकता है

कोलकाता : बड़ाबाजार के अत्यंत भीड़भाड़ वाले क्षेत्र कैनिंग स्ट्रीट में प्रसिद्ध बागड़ी मार्केट का एक ब्लॉक शनिवार और रविवार की दरम्यानी रात लगी भयानक आग में तबाह हो गया. शनिवार रात 2.30 बजे के करीब आग लगी और रविवार देर रात 24 घंटे बीत जाने के बावजूद इस पर काबू नहीं पाया जा सका […]

कोलकाता : बड़ाबाजार के अत्यंत भीड़भाड़ वाले क्षेत्र कैनिंग स्ट्रीट में प्रसिद्ध बागड़ी मार्केट का एक ब्लॉक शनिवार और रविवार की दरम्यानी रात लगी भयानक आग में तबाह हो गया. शनिवार रात 2.30 बजे के करीब आग लगी और रविवार देर रात 24 घंटे बीत जाने के बावजूद इस पर काबू नहीं पाया जा सका था. छह तल्ले के इस मार्केट से रह-रह धुआं और लपटें निकल रही थीं. 30 इंजनों की मदद से दमकल कर्मी आग बुझाने के काम में लगे हुए थे.
स्थानीय लोग भी दमकल कर्मियों की मदद कर रहे थे. लोग हालांकि आग बुझाने के लिए सेना की मदद लेने की मांग कर रहे थे. आग से भवन के ढांचे को नुकसान पहुंचा है और इसके गिरने का भी खतरा पैदा हो गया है. इससे स्थानीय लोग दहशत में हैं.
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, सबसे पहले मार्केट के सी ब्लॉक के ग्राउंड फ्लोर पर आग लगी. सूचना मिलने के बाद दमकल के 10 इंजन मौके पर पहुंचे. लेकिन आग के भयावह रूप व मार्केट में ज्वलनशील पदार्थों की मौजूदगी के मद्देनजर कुछ ही देर में दमकल के इंजनों की संख्या 30 हो गयी. आग लगने की खबर पाकर बड़ाबाजार थाने की पुलिस के अलावा हेयर स्ट्रीट, पोस्ता, जोड़ासांको व नॉर्थ पोर्ट थाने के पुलिसकर्मी भी मौके पर पहुंचे. कोलकाता पुलिस के डिजास्टर मैनेजमेंट ग्रुप (डीएमजी) की टीम भी राहत व बचाव कार्य में जुट गयी.
सांसद सुदीप बंदोपाध्याय, कोलकाता नगर निगम के मेयर व दमकलमंत्री शोभन चटर्जी के साथ कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार हालात का जायजा लेने मौके पर पहुंचे.
स्थानीय लोगों का कहना था कि देर रात को सी ब्लॉक के बाहर स्थित लैंप पोस्ट से एक जोरदार आवाज सुनायी दी. पास जाकर देखा तो चिंगारी निकलने के साथ आसपास रखे डियोड्रेंट व परफ्यूम से इमारत के पहले तल्ले में आग लग गयी थी. इसके बाद दमकल विभाग को सूचना दी गयी. शुरुआत में आसपास सोने वाले श्रमिकों ने खुद पानी फेंककर आग बुझाने की कोशिश की. लेकिन मार्केट में ज्वलनशील पदार्थ जैसे परफ्यूम, दवा व प्लास्टिक के खिलौने की दुकानें होने के कारण आग थमने के बजाय और फैलने लगी.
तड़के ही मार्केट के व्यापारी मौके पर पहुंचे और अपने सामान को बचाने की कोशिश में जुट गये. छह मंजिली इमारत के इस मार्केट में छह प्रवेश द्वार हैं. पूरा मार्केट ए से एच तक कुल आठ ब्लॉक में बंटा हुआ है. पूरे मार्केट में तकरीबन ढाई हजार दुकानें हैं. अकेले सी ब्लॉक में छोटी-बड़ी कुल चार सौ से ज्यादा दुकानें हैं. आग से कैनिंग स्ट्रीट स्थित सी ब्लॉक की सारी दुकानें जलकर राख हो गयी हैं. आग से तकरीबन दो सौ करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है.
हताहत होने की खबर नहीं: पुलिस ने कहा कि किसी के मरने की खबर नहीं है, लेकिन दो दमकलकर्मियों सहित छह लोग जहरीले धुएं की वजह से बीमार हो गये. बीमार लोगों का कलकत्ता मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उपचार कराया गया और बाद में उन्हें छुट्टी दे दी गयी.
बिजली काटी गयी: अग्निशमन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा: भीड़भाड़ वाला इलाका होने के कारण हमें काम में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. हम इमारत में घुसने के लिए दरवाजों और छोटी खिड़कियों की ग्रिल काट रहे हैं और इसके लिए हाइड्रॉलिक सीढ़ी और गैस कटर का इस्तेमाल कर रहे हैं.
घटना के कारण का पता लगाने के लिए फॉरेंसिक टीम जल्द घटनास्थल का दौरा करेगी. उन्होंने कहा कि दमकलकर्मियों के लिए समस्याएं तब बढ़ गयीं जब एअर कंडीशनिंग मशीनें फटनी शुरू हो गयीं और इमारत के भीतर एकत्र गैस के दबाव से खिड़कियां चटकने लगीं. दमकल गाड़ियां पास की जगहों से पानी भरकर ला रही हैं. सीइएससी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस बीच, समूचे क्षेत्र की बिजली काट दी गयी है. हमने अभियान में दमकलकर्मियों की मदद के लिए अस्थायी प्रकाश की व्यवस्था की है. आग फैलने की आशंका के कारण आसपास की इमारतों से भी लोगों को बाहर निकाला गया है और पास के दुकानदारों ने अपना सामान अन्यत्र पहुंचा दिया है.
लोगों ने की सेना से मदद लेने की मांग
दमकल विभाग के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि आग की भयावता को देखते हुए आग को बुझाने में 24 घंटे से 48 घंटे तक लग सकते हैं. बिल्डिंग में कई जगह दरार पड़ गयी है. इससे बिल्डिंग के गिरने की आशंका के मद्देनजर इलाके में दहशत है. आसपास के भवनों के दुकानदार अपने समान अपनी दुकानों से हटा रहे हैं. शाम होने के कारण इलाके में अंधकार भी फैलने लगा है. इसके मद्देनजर बिजली की बड़ी लाइटें लगायी जा रही हैं. इस बीच, पीड़ित दुकानदारों ने सेना की मदद लेने की गुहार लगायी है.
बचाव कार्य में कोताही न हो : सीएम
कोलकाता. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को सुबह यूरोप के दो देशों जर्मनी और इटली की 12 दिवसीय यात्रा पर रवाना होने से पहले बागड़ी मार्केट अग्निकांड के सिलसिले में बचाव व राहत में किसी तरह की कोताही न बरतने के निर्देश दिये. नेताजी सुभाष चंद्र बोस हवाई अड्डे पर ही उन्हें बागड़ी मार्केट अग्निकांड के बारे में जानकारी दी गयी. सीएम ने कोलकाता पुलिस के आयुक्त राजीव कुमार को जरूरी निर्देश दिये.
इसके बाद राजीव कुमार पुलिस बल को तुरंत आदेश देते हुए घटनास्थल के लिए रवाना हो गये.
बागड़ी मार्केट में आग लगने की सूचना पर कलकत्ता के मेयर व अग्निशमन विभाग के मंत्री शोभन चटर्जी मौके पर पहुंचे और बचाव कार्य का जायजा लिया.
बागड़ी मार्केट को निगम ने बताया था फिट
कोलकाता. कोलकाता नगर निगम ने हाल ही में बागड़ी मार्केट को प्रोफेशनल एनओसी दिया था. जानकारी के अनुसार, निगम ने बागड़ी मार्केट समेत 32 बाजारों का सर्वे किया था. इसके बाद ही बागड़ी मार्केट को प्रोफेशनल एनओसी दिया गया. एक वर्ष के लिए यह एनओसी दिया गया था. वहीं जानकारों की मानें तो इस का एनओसी आम तौर पर मार्केट के व्यवसायियों को कुछ मामले में दिया जाता है.
लेकिन बागड़ी मार्केट की दशा पहले से ही खराब थी. इमारत में कई जगहों पर दरारें पड़ी हुई थीं. इस स्थित में मार्केट को एनओसी मिलना अनोखी बात है. अगस्त महीने में निगम में अग्निशमन व्यवस्था पर एक बैठक हुई थी. जिसके बाद बागड़ी मार्केट को यह सर्टिफिकेट दिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें