25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नोटिस देने के बाद भी नहीं ठीक हुई अग्निशमन व्यवस्था

कोलकाता : बागड़ी मार्केट की अग्निशमन व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए कई बार नोटिस भेजा गया, लेकिन मार्केट प्रबंधन की ओर से इसे अनसुनी की जा रही थी. अग्निशमन व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए हमने प्रबंधन को दमकल, सीइएससी तथा निगम की ओर से हर संभव मदद के लिए प्रबंधन को आश्वासन भी […]

कोलकाता : बागड़ी मार्केट की अग्निशमन व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए कई बार नोटिस भेजा गया, लेकिन मार्केट प्रबंधन की ओर से इसे अनसुनी की जा रही थी. अग्निशमन व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए हमने प्रबंधन को दमकल, सीइएससी तथा निगम की ओर से हर संभव मदद के लिए प्रबंधन को आश्वासन भी दिया था. लेकिन प्रबंधन के ढुलमुल रवैये के कारण इतनी बड़ी घटना घटी. इसका हमें काफी दुख है. ये बातें कोलकाता के मेयर व दमकल मंत्री शोभन चटर्जी ने कहीं.
गौरतलब है कि बागड़ी मार्केट में आग लगने की सूचना मिलने पर मेयर तड़के करीब तीन बजे ही घटनास्थल पर पहुंच गये थे. उन्होंने कहा कि सुबह से ही दमकलकर्मी लगे हुए हैं, ताकि आग को फैलने से रोका जा सके.
वाटर रिजर्वर है, पर पानी नहीं :
गौरतलब है कि मार्केट के में दो वाटर रिजर्वर हैं, जिसमें करीब एक लाख 20 हजार लीटर पानी संग्रह कर रखा जा जा सकता है. पर घटना के दौरान रिजर्व में पानी नहीं था. इस बारे में मेयर से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वाटर रिजर्वर में पानी नहीं था और किसी आपातकालीन स्थिति में पानी निकालने के लिए पाइपलाइन की भी व्यवस्था नहीं की गयी थी. मेयर ने कहा कि स्टीफन कोर्ट की घटना के बाद फायर फाइटिंग सिस्टम को अपडेट करने के लिए कई बिल्डिंग को चिह्नित किया गया था, जिसमें से बागड़ी मार्केट भी एक था. लेकिन प्रबंधन की ओर से ठोस कदम नहीं उठाये जाने पर हम आगे नहीं बढ़ सके.
मार्केट के व्यवसायियों ने भी खोली व्यवस्था की पोल, कहा – मार्केट के रिजर्वर में नहीं था पानी
कोलकाता : बागड़ी मार्केट में लगी आग से तबाह होनेवालों की जमात में शामिल हैं प्रवीण पंसारी. बागड़ी मार्केट के तीसरे तल्ले पर इनकी दवा की दुकान हैं. आग की भयावह लपटों को देखकर हैरान-परेशान पंसारी बार-बार यही सवाल कर रहे हैं कि आधुनिक अग्निशमन व्यवस्था के नाम पर सभी दुकानदारों से पैसा वसूला गया था.
उस वक्त कहा गया कि आधुनिक दफ्तरों व माॅल वगैरह में जिस तरह की अग्निशमन व्यवस्था होती है, उसी तरह का स्मोक अलार्म के साथ स्प्रिंगर पाइपलाइन का जाल बिछाया जायेगा. हालांकि यह सब तो हुआ. लेकिन आलम यह था कि स्प्रिंगर की टोटी से लगातार पानी रिसता था. इस बाजार में रात नौ बजे के बाद बिजली का कनेक्शन आॅफ हो जाता था. इसके अलावा वहां पर सुरक्षाकर्मी भी तैनात रहते थे, जो कि घटना के बाद से नदारद हैं. प्रवीण पंसारी के मुताबिक बड़ाबाजार इलाके में जब इस तरह की बड़ी आग लगती है, तो जांच करने व दोषियों को गिरफ्तार करने बात उठती है. लेकिन अभी तक कोई भी जांच रिपोर्ट सामने नहीं आयी और न ही कोई अपराधी गिरफ्तार हुआ.
कभी बागड़ी मार्केट के रिजर्वर के पानी से ही बुझी थी पास के बाजार में लगी आग
बागड़ी मार्केट के निचले तल्ले पर बी-5 में महिलाओं के बैग की दुकान चलानेवाले सुलेमान भी मौके पर अफसोस जता रहे हैं. वह सवाल कर रहे हैं कि बीते दिनों जब पास के बाजार में आग लगी थी, उस वक्त बागड़ी मार्केट के रिजर्वर से ही पानी दिया गया था. लेकिन जब बागड़ी मार्केट में भयावह आग लगी, तो इसके रिजर्वर में पानी ही नहीं था.
सवाल यह उठता है कि सुरक्षा के नाम पर जो पैसा वसूला गया था, उसका क्या हुआ. उनकी शिकायत दमकल कर्मियों के समय पर नहीं पहुंचने को लेकर भी है. उनका कहना है कि आग लगने की खबर पाते ही वह तुरंत मौके पर पहुंचे. उनकी दुकान तो आग की चपेट में नहीं आयी, लेकिन जिनका सब कुछ जलकर खाक हो गया है, उनका क्या होगा. पूरे मामले की गंभीरता से जांच कर वह तुरंत कार्रवाई की मांग करते हैं.
जो सब-टेनेंट हैं, उनकी सुध कौन लेगा ?
मौके पर मौजूद मानव शर्मा ने कहा कि अक्सर बड़ाबाजार के बाजार में आग लगती है और जांच भी होती है. बड़े-बड़े आश्वासन दिये जाते हैं, लेकिन हकीकत में कुछ नहीं होता है. उन्होंने बताया कि किरायेदारी को लेकर मालिक पक्ष से दुकानदारों का विवाद चल रहा है. यह मुद्दा तो है ही. लेकिन जो सबसे अहम मुद्दा है वह है यहां के किरायेदार कई लोगों को सब-टेनेंट के रूप में रखते थे. जो लोग धंधा करते थे. अब जिन दुकानदारों का बिल वगैरह होगा, उनका तो मुआवजा और जगह मिल जायेगी. लेकिन जो सब-टेनेंट के रूप में वहां थे, उनका क्या होगा. वह तो पूरी तरह से बर्बाद हो जायेंगे.
दिन भर लगा रहा घटनास्थल पर नेताओं का तांता
कोलकाता : बागड़ी मार्केट में आग की खबर पाते ही मौके पर जनप्रतिनिधियों और नेताओं का तांता लग गया. मौके पर वार्ड नबंर 45 के पार्षद संतोष पाठक पहुंच गये. बागड़ी मार्केट का एक हिस्सा वार्ड 45 में है तो दूसरा वार्ड 42 में है. इलाके की विधायक स्मिता बख्शी भी घटनास्थल पर पहुंची. इधर, वार्ड 44 के पार्षद परवेज इकबाल अपने समर्थकों के साथ मौके पर पहुंचे और वहां पर बचाव कार्य शुरू कर दिया. इसके बाद मंत्री और कोलकाता के मेयर शोभन चटर्जी भी घटना स्थल पर पहुंचे.
संजय बख्शी के अलावा इलाके के सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय अपने समर्थकों के साथ पहुंचे तो कांग्रेस नेता राजीव सिन्हा ने भी घटनास्थल का जायजा लिया. मौके पर पहुंचनेवालों में तृणमूल कांग्रेस के नेता राजीव राय, हरेश मिश्रा और राजेश सिन्हा के अलावा भाजपा के राष्ट्रीय सचिव राहुल सिन्हा और मुकुल राय भी अपने समर्थकों के साथ पहुंचे और हालात का जायजा लिया.
अग्निकांड जांच का विषय है, कहीं साजिश तो नहीं : राजेश
कोलकाता. आॅल इंडिया तृणमूल कांग्रेस हिंदी प्रकोष्ठ के महासचिव राजेश सिन्हा बागड़ी मार्केट अग्निकांड का जायजा लेते हुए मौके पर कहा कि इस अग्निकांड की गंभीरता से जांच होनी चाहिए, क्योंकि इस मार्केट के मालिक पक्ष के साथ दुकानदारों का विवाद चल रहा था. कहीं साजिश के तहत आगजनी तो नहीं हुई है. अगर आग किसी की साजिश की वजह से लगी है, तो इसके दोषियों को सजा जरूर मिलनी चाहिए, क्योकि इस बाजार से बड़ी संख्या में हिंदीभाषी लोगों की रोजी-रोटी जुड़ी हुई है. लिहाजा उनकी मदद के लिए उनका संगठन हर तरह से तैयार है. प्रभावित लोगों की मदद के लिए उनका संगठन जी-जान से जुटा हुआ है.
प्रभावित लोगों की सूची सांसद तक पहुंचायेंगे : राजीव
कोलकाता. तृणमूल कांग्रेस के वार्ड नंबर 45 के अध्यक्ष राजीव राय ने बताया कि व्यवसायी समिति के लोग उनसे मिलने आये थे. उन्होंने प्रभावित व्यवसायियों की सूची देने का आश्वासन दिया है और आग्रह किया है कि वह इलाके के सांसद के माध्यम से उनकी मदद करायें. तृणमूल नेता राजीव राय ने व्यवसायियों को भरोसा देते हुए कहा कि वह प्रभावित लोगों की सूची बना कर इलाके के सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय तक पहुंचायेंगे. यह भी सुनिश्चित करेंगे कि सांसद के माध्यम से उनकी बात मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तक पहुंचे.
मंजर देख कांप गयी रूह
कोलकाता : दुर्गापूजा करीब होने के कारण बागड़ी मार्केट की प्राय: सभी दुकानों में माल भरा पड़ा था. अभी कल ही हमारी दुकान में 65 लाख के प्लास्टिक के घरेलू सामान और 11 लाख के फैंसी बेल्ट स्टॉक में आया था. लेकिन हमें क्या पता था कि अल्लाह को कुछ और ही मंजूर था. बर्बादी का मंजर देखकर रूह तक कांप जा रही है. हमने मेहनत से जो खड़ा किया था कि वह पलभर में खाक हो गया. ये बातें असीम खान ने कहीं.
बागड़ी मार्केट के गेट नंबर बी के पास असीम की दो दुकानें हैं, जिसमें उन्होंने अपने बड़े भाई वसीम के साथ दुकान में हाथ बंटाते हैं. असीम खान बताते हैं कि वह मूलरूप से उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के रहनेवाले हैं. उन्होंने बताया कि उनके दादाजी और पिता अतुल्ला खान ने बड़ी मेहनत से दुकान को खड़ा किया था. वह कहते हैं कि रोज की तरह वह शनिवार को भी रात करीब 8.10 बजे दुकान बंद कर अपने घर चले गये थे. पूरा परिवार सो रहा था, तभी किसी ने देर रात करीब 2.30 बजे फोन कर मार्केट में आग लगने की बात बतायी.
इतना सुनते ही हमारे होश उड़ गये. हम सभी भागते हुए बागड़ी मार्केट पहुंचे. जब मैं वहां पहुंचा, तो देखा कि आग विकराल रूप ले चुकी थी. हमारे सामने हमारा सबकुछ धू-धूकर जल रहा था, लेकिन हम विवश खड़े थे. उस वक्त तक आग पहली मंजिल तक पहुंच चुकी थी.
असीम के भाई वसीम खान बताते हैं कि सोमवार से ही माल की सप्लाइ पार्टी को होनेवाली थी. तबतक यह घटना हो गयी, जिसने उन्हें पूरी तरह से बर्बाद कर दिया. वह बताते हैं कि आग लगने की खबर के बाद जब मार्केट में पहुंचा, तो देखा कि कोठी का अगला भाग जल रहा था. मैं किसी तरह से भागते हुआ बागड़ी मार्केटवाले रास्ते से बसरावी मस्जिद होते हुए मकान के पिछले हिस्सा की तरफ पहुंचा. देखा की मार्केट की अन्य दुकाने भी जल रही थीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें