20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पश्‍चिम बंगाल में तृणमूल-भाजपा कार्यकर्ताओं में झड़प, एक की मौत, कई घायल

राज्यपाल ने की शांति की अपीलकोलकाता : राज्य में शनिवार को कुछ जगहों से हिंसक घटनाओं की खबरें आयीं, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गयी और कई घायल हो गये हैं. मतगणना के बाद राज्य में फैली हिंसा पर राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने चिंता जाहिर की है और उन्होंने राज्य में शांति बनाये रखने […]

राज्यपाल ने की शांति की अपील
कोलकाता
: राज्य में शनिवार को कुछ जगहों से हिंसक घटनाओं की खबरें आयीं, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गयी और कई घायल हो गये हैं. मतगणना के बाद राज्य में फैली हिंसा पर राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने चिंता जाहिर की है और उन्होंने राज्य में शांति बनाये रखने की अपील की.

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के कार्यकर्ताओं के बीच टकराव की घटनाएं सामने आयीं. तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने उसके कई पार्टी दफ्तरों पर या तो कब्जा कर लिया है या उनमें तोड़फोड़ की. पार्टी सूत्रों ने कहा कि कूचबिहार के सिताई, उत्तर 24 परगना के टीटागढ़ और कोलकाता के पास न्यू टाउन में भाजपा समर्थकों ने कथित तौर पर तृणमूल कार्यकर्ताओं की पिटाई की. कूचबिहार में तृणमूल ने आरोप लगाया कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने बाकशिरहाट, महिशकुची, रामपुर और शालबारी में उसके दफ्तरों में तोड़फोड़ की.

सीतलकुची के तृणमूल कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष आबिद अली मियां ने कहा : नतीजे आने के बाद से भाजपा कार्यकर्ताओं ने या तो हमारे पार्टी दफ्तरों पर ताला डाल दिया है या उनमें तोड़फोड़ की है या आग लगा दी है. कूचबिहार में भाजपा के निशीथ प्रमाणिक ने तृणमूल के परेश अधिकारी को हराया है. दूसरी तरफ, भाजपा ने आरोप लगाया कि जिले के बाकशिरकुटी में एक विजय जुलूस के दौरान तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने उनके कार्यकताओं पर हमला किया. तृणमूल कांग्रेस ने आरोपों को खारिज किया है, लेकिन भाजपा का कहना है कि उसके अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों को लाठियों से पीटा गया. उक्त जिले के सिताई में, बांकुड़ा जिले के सालतोरा और पांचमुरा में, बैरकपुर लोकसभा सीट के तहत आनेवाले भाटपाड़ा और कांकीनाड़ा इलाकों में दोनों दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप और हिंसा की खबरें आयी हैं. बैरकपुर में भाजपा के अर्जुन सिंह ने तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी को हरा दिया है.

तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया कि कांकीनाड़ा में अर्जुन सिंह के समर्थकों ने पार्टी दफ्तरों पर कब्जा कर लिया है. पुलिस ने कहा कि हालात पर काबू पाने के लिए बलों को तैनात किया गया है. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बीजपुर और नैहाटी में भी कथित भाजपा कार्यकर्ताओं पर तृणमूल के लोगों की बाइकों को आग के हवाले करने, दुकानों में तोड़फोड़ करने और घरों को नुकसान पहुंचाने के आरोप लगे हैं.

जादवपुर लोकसभा सीट के तहत आनेवाले भानगढ़ में माकपा समर्थकों के कई घरों पर हमले किये गये. तृणमूल कांग्रेस के लोगों पर इसका आरोप लगा है. माकपा विधायक सुजन चक्रवर्ती ने कहा कि तृणमूल नेता अराबुल इस्लाम के समर्थकों ने घरों में तोड़फोड़ की. हालांकि इस्लाम ने आरोपों को खारिज कर दिया. कोलकाता के नरेंद्रपुर से भी हिंसा की खबरें हैं. राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने शनिवार को राज्य की जनता से शांति बनाये रखने की अपील की है. राज्यपाल के प्रेस सचिव मानव बंद्योपाध्याय की ओर से जारी बयान के अनुसार, राज्यपाल ने लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की है, साथ ही उन्होंने चुनावों में भाग लेने के लिए भी जनता का आभार जताया और उनसे राज्य तथा राष्ट्र की समृद्धि और प्रगति के लिए मिलकर काम करने का आग्रह किया.

नदिया : गोली मार कर भाजपा कार्यकर्ता की हत्या
कल्याणी. नदिया जिले में भाजपा के 23 वर्षीय एक कार्यकर्ता की गोली मारकर हत्या कर दी गयी. पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी. यह घटना चाकदह कस्बे में शुक्रवार रात करीब 10 बजे हुई. उन्होंने बताया कि चाकदह कस्बे के तपवन क्षेत्र के रहनेवाले 23 वर्षीय संतु घोष को काफी नजदीक से उस समय गोली मार दी गयी, जब वह एक फोन कॉल के बाद घर से बाहर निकले थे. अधिकारी ने बताया कि घोष को चाकदह अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया. पुलिस अधिकारी ने बताया कि हत्या के बाद भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय राजमार्ग 34 को बाधित किया. उन्होंने शनिवार को इस हत्या के विरोध में जिले कई स्थानों पर रेल यातायात को भी बाधित किया. पुलिस अधिकारी ने बताया कि जांच शुरू कर दी गयी है. पुलिस ने मृतक का मोबाइल फोन बरामद कर दो लोगों को हिरासत में ले लिया है. सूत्रों ने बताया का घोष लोकसभा चुनाव से पहले तृणमूल कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आ गये थे. भाजपा के नदिया समिति के महासचिव तारक सरकार ने बताया : तृणमूल कांग्रेस इस घटना के पीछे है. तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने इस आरोप से इनकार कर दिया है. पुलिस ने बताया कि कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए केंद्रीय बल को तैनात किया गया है.

इस घटना की सूचना मिलने के बाद आला नेताओं के निर्देश पर भाजपा के प्रदेश महासचिव संजय सिंह शनिवार को संतु घोष के घर पहुंचे और उसे श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने कहा कि बंगाल में भाजपा के बढ़ते जनाधार से तृणमूल कांग्रेस खून की राजनीति पर उतर आयी है. हम इस प्रकार की राजनीति को कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें