36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#VotingRound7 West Bengal LIVE : सुबह से शुरू हो गयी हिंसा, राजारहाट में भाजपा कार्यालय को जलाया

कोलकाता : आम चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए पश्चिम बंगाल में वोटिंग के दौरान रविवार सुबह से ही हिंसा शुरू हो गयी. राजारहाट में भाजपा कार्यालय को जला दिया गया. इसके बाद से तनाव का माहौल है. वहीं, राजधानी कोलकाता के लोकसभा क्षेत्रों में हो रहे मतदान के दौरान कई जगहों से […]

कोलकाता : आम चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए पश्चिम बंगाल में वोटिंग के दौरान रविवार सुबह से ही हिंसा शुरू हो गयी. राजारहाट में भाजपा कार्यालय को जला दिया गया. इसके बाद से तनाव का माहौल है. वहीं, राजधानी कोलकाता के लोकसभा क्षेत्रों में हो रहे मतदान के दौरान कई जगहों से गड़बड़ी की शिकायतें मिलनी सुबह से ही शुरू हो गयी है. कहीं इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग (इवीएम) में गड़बड़ी की शिकायत की गयी है, तो कहीं आरोप लगाया गया है कि एक पार्टी विशेष के पोलिंग एजेंट को मतदान केंद्र में नहीं बैठने दिया जा रहा है.

राजधानी कोलकाता के साउथ सिटी कॉलेज स्थित मतदान केंद्र में वीवीपैट की तीन मशीनों के खराब होने की सूचना है. दमदम लोकसभा केंद्र के तहत पानीहाटी में बूथ नंबर 215 में इवीएम खराब होने की खबर है. गरिया के 34 नंबर वार्ड के 161 नंबर बूथ में भी इवीएम बिगड़ने की खबर है. उत्तर कोलकाता लोकसभा केंद्र के रवींद्र भारती विश्वविद्यालय में दो इवीएम के खराब हो जाने की खबर है.

भाजपा उम्मीदवार ने लगाया आरोप

उत्तर कोलकाता लोकसभा केंद्र के भाजपा उम्मीदवार राहुल सिन्हा ने आरोप लगाया है कि कई बूथों में उनके एजेंट को बैठने नहीं दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि तृणमूल कार्यकर्ता उनके एजेंट को धमका रहे हैं. विजयगढ़ इलाके में मतदान करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि एजेंट को न बैठने देने के संबंध में उन्होंने चुनाव आयोग से शिकायत की है. हालांकि, अब तक इस बाबत कोई कदम नहीं उठाया गया है.

माकपा उम्मीदवार धरना पर बैठीं

उत्तर कोलकाता की माकपा उम्मीदवार कोनिनिका घोष ने आरोप लगाया माकपा एजेंट के साथ मारपीट की जा रही है. माकपा प्रत्याशी बेलगछिया में धरने पर बैठ गयी हैं. इससे सड़क जाम हो गयी है. केंद्रीय सुरक्षा बल जाम हटाने के लिए पहुंच गये हैं. कोनिनिका ने कहा कि उनके एजेंटों को तृणमूल कार्यकर्ता बैठने नहीं दे रहे.

ज्ञात हो कि पश्चिम बंगाल में सातवें और अंतिम चरण में नौ लोकसभा सीटों कोलकाता उत्तर और कोलकाता दक्षिण, दमदम, बारासात, बसीरहाट, जादवपुर, डायमंड हार्बर, जयनगर (एससी) और मथुरापुर (एससी) पर मतदान चल रहा है. यहां 1,49,63,064 मतदाता 111 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.
जादवपुर को छोड़कर आठ सीटों पर तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और वाम मोर्चा के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला होगा. कांग्रेस जादवपुर सीट से चुनाव नहीं लड़ रही है. तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी के भतीजे और पार्टी में नंबर दो माने जा रहे मौजूदा सांसद अभिषेक बनर्जी डायमंड हार्बर से पुन: चुनाव लड़ रहे हैं. उनके खिलाफ भाजपा के निलांजन रॉय हैं. माकपा ने इस सीट से फुआद हालिम को नामांकित किया है और कांग्रेस ने सौम्या रॉय को मैदान में उतारा है.

जादवपुर सीट पर टीएमसी की सेलिब्रिटी उम्मीदवार मिमी चक्रवर्ती भाजपा के अनुपम हाजरा को चुनौती दे रही हैं. माकपा ने यहां से वरिष्ठ नेता विकास रंजन भट्टाचार्य को खड़ा किया है. बसीरहाट लोकसभा सीट से टीएमसी उम्मीदवार नुसरत जहां भाजपा के शांतन बासु को चुनौती दे रही हैं. कांग्रेस ने काजी अब्दुर रहीम को और वाम मोर्चा के घटक दल भाकपा ने पल्लब सेनगुप्ता को नामांकित किया है.

दमदम सीट पर भाजपा ने टीएमसी के मौजूदा सांसद सौगत राय के खिलाफ शमिक भट्टाचार्य को खड़ा किया है. वाम मोर्चा के अहम घटक माकपा ने नेपालदेब भट्टाचार्य को नामांकित किया है, जबकि कांग्रेस ने सौरव साहा को उतारा है. टीएमसी सांसद काकोली घोषदास्तिकार बारासात में भाजपा के मृणाल कांति देबनाथ के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं. यहां से कांग्रेस ने सुब्रत दत्ता और वाम मोर्चा ने ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक हरिपाड़ा बिस्वास को खड़ा किया है.

जयनगर (एससी) सीट पर टीएमसी की प्रतिमा मंडल भाजपा के अशोक कांदरी के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं. कांग्रेस ने तपन मंडल को खड़ा किया है और वाम मोर्चा के घटक दल आरएसपी ने सुभास नस्कर को उम्मीदवार बनाया है. चौधरी मोहन जटुआ मथुरापुर (एससी) सीट से टीएमसी के उम्मीदवार हैं. भाजपा ने यहां से श्यामा प्रसाद हल्दर, कांग्रेस ने कृतिबास सरदार और माकपा ने सरत चंद्र हल्दर को उम्मीदवार बनाया है.

कोलकाता दक्षिण सीट पर टीएमसी की माला रॉय भाजपा के चंद्र कुमार बोस को चुनौती दे रही हैं. माकपा ने नंदिनी मुखर्जी और कांग्रेस ने मीता चक्रवर्ती को नामांकित किया है. कोलकाता उत्तर सीट से सुदीप बंद्योपाध्याय भाजपा के राष्ट्रीय सचिव राहुल सिन्हा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. माकपा ने कानिनिका बोस और कांग्रेस ने सैयद शाहिद इमाम को उम्मीदवार बनाया है.

अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय बलों की कुल 710 टुकड़ियों को 14,042 मतदान केंद्रों पर तैनात किया गया है, ताकि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित किया जा सके. अंतिम चरण के चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, कांग्रेस नेता सचिन पायलट और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रचार किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें