Advertisement

calcutta

  • Nov 20 2019 2:07AM
Advertisement

बोलपुर: ड्रेस में स्कूल नहीं आने पर उतरवाये कपड़े

बोलपुर: ड्रेस में स्कूल नहीं आने पर उतरवाये कपड़े
नाराज शिक्षा मंत्री ने मांगी रिपोर्ट
 
कोलकाता : शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने बोलपुर के शांतिनिकेतन इलाका के पारुलडांगा स्थित एक अंग्रेजी माध्यम स्कूल में छात्र-छात्राओं को कपड़े उतराने के लिए बाध्य कर कक्षा करने के आरोप की निंदा करते हुए पूरी घटना की रिपोर्ट तलब की है तथा कड़ी कार्रवाई का संकेत दिया है. श्री चटर्जी ने कहा कि यह बहुत ही दु:खद घटना है. पूरे मामले की जानकारी ली जा रही है.
 
उन्होंने कहा कि निजी अंग्रेजी माध्यम स्कूल राज्य सरकार के नियंत्रण में नही हैं, लेकिन स्कूलों में नैतिकता का ध्यान रखा जाना चाहिए. इस संबंध में प्रधान सचिव को पूरी जानकारी हासिल करने का निर्देश दिया गया है तथा मामले में सत्यता पायी गयी, तो प्रधान सचिव निजी स्कूल बोर्ड के पदाधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे.
 
निजी स्कूल में घटी घटना पर बाल अधिकार सुरक्षा आयोग ने भी चिंता जतायी है तथा पूरी घटना की जांच करने के लिए जिलाधिकारी को पत्र दिया है. उल्लेखनीय है कि शांतिनिकेतन के एक निजी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में स्कूल का पोशाक पहनकर नहीं आने पर छात्र-छात्राओं के कपड़े खोल कर कक्षा में बैठने के लिए बाध्य करने का आरोप स्कूल प्रबंधन पर लगा था.
 
इसके खिलाफ अभिभावकों ने मंगलवार की सुबह स्कूल के सामने विरोध प्रदर्शन भी किया, हालांकि स्कूल प्रबंधन ने पूरे आरोप को खारिज करते हुए कहा कि स्कूल में एक ड्रेस कोड है. छात्र-छात्राओं को स्कूल का ड्रेस पहन कर आना होता है, लेकिन कुछ छात्र-छात्राएं ड्रेस पहन कर नहीं आयी थीं. उन्हें बोला गया था कि वे पोशाक पहन कर स्कूल आया करें. स्कूल प्रबंधन ने छात्र-छात्राओं के कपड़े उतारे जाने के आरोप को अस्वीकार कर दिया.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement