Advertisement

calcutta

  • Mar 15 2017 9:04AM

स्वस्थ भारत यात्रा का बंगाल में स्वागत

कोलकाता. 10000  किमी की यात्रा पूरी कर पश्चिम बंगाल पहुंचे स्वस्थ भारत यात्रियों का जोरदार स्वागत किया गया. राज्य के पश्चिम मेदिनीपुर के दासपुर के दो शैक्षणिक संस्थानों में स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज का संदेश यात्री दल ने दिया. यात्री दल का  स्वागत दासपुर पंचबेरिया रामचंद्र स्मृति शिक्षा मंदिर और शहीद प्रद्युत भट्टाचार्य महाविद्यालय, चनीपत, दासपुर द्वारा किया गया. इस अवसर पर दोनों  संस्थानों की आठ बालिकाओं को स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज का गुडविल अंबेसडर  मनोनीत किया गया. गांधी  स्मृति एवं दर्शन समिति के मार्गदर्शन में स्वस्थ भारत न्यास द्वारा यह  यात्रा निकाली गयी है. 

इस बावत यात्री दल के प्रमुख एवं स्वस्थ भारत  (न्यास) के चेयरमैन आशुतोष कुमार सिंह ने बताया कि भारत छोड़ो आंदोलन के 75  वर्ष पूरे होने के अवसर पर देश से बीमारी को भगाने हेतु लोगों को जागरूक  करने के लिए यह यात्रा निकली है. उन्होंने कहा की जिस तरह महात्मा गांधी ने  अंगरेजों को भारत से भगाने के लिए भारत छोड़ो आंदोलन चलाया था, उसी तरह  हम लोग भी बीमारी को भगाने के लिए अभियान चला रहे हैं. स्वस्थ भारत द्वारा  चलाये गये कैम्पेन मसलन कंट्रोल मेडिसिन मैक्सिमम रिटेल प्राइस, जेनेरिक  लाइए पैसा बचाइए, तुलसी लगाइये रोग भगाइए, नो योर मेडिसिन की चर्चा करते  हुए उन्होंने कहा की अब हम अपने पांचवे कैम्पेन स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज  को लेकर यात्रा पर निकले हैं.

तुलसी पौधे एवं नीम  के पेड़ के औषधीय गुण के बारे में जागरूक किया. इस अवसर पर गांधी मिशन  ट्रस्ट के अरूप चट्टोपाध्याय, विनोद रोहिला, धर्मेंद्र उपाध्याय ने भी अपनी  बात रखी. यह यात्रा नयी दिल्ली के राजघाट से 30 जनवरी को शुरू होकर 42वे दिन  प. बंगाल में पहुंची है. यहां से यात्रा जमशेदपुर की ओर जायेगी. 16000  किमी की यह यात्रा अब तक 10000 किमी की दूरी तय कर चुकी है. इस दौरान यात्री  दल ने 75 आयोजनों में तकरीबन 600000 बालिकाओं से प्रत्यक्ष संवाद किया है. 

स्वस्थ भारत यात्रा 14 राज्यों से होते हुए 12 मार्च को प.बंगाल के  प. मेदिनीपुर के दासपुर  पहुंची. यहां पर गांधी मिशन ट्रस्ट के सचिव  नारायण भाई ने यात्रा दल का स्वागत किया. दूसरे दिन यात्री दल ने कोलकाता  का दौरा किया और दक्षिणेश्वर में पूजा अर्चना की. गौरतलब है कि स्वस्थ भारत  यात्रा भारत छोड़ो आंदोलन के 75वीं वर्षगांठ पर गांधी स्मृति एवं दर्शन  समिति के मार्गदर्शन में स्वस्थ भारत (न्यास) द्वारा शुरू किया गया है. नयी  दिल्ली में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने इसे हरी झंडी दिखा कर  रवाना किया था. इस यात्रा को गांधी स्मृति एंव दर्शन समिति, संवाद मीडिया,  राजकमल प्रकाशन समूह, नेस्टिवा अस्पताल, मेडिकेयर अस्पताल, स्पंदन, जलधारा,  हेल्प एंड होप फाउंडेशन, आर्यावर्त लाइव, आइडिया क्रैकर्स, वर्ल्ड टीवी  न्यूज, पंचायत खबर सहित अन्य कई संस्थानों का समर्थन है.
 

Advertisement

Comments

Advertisement