27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

1121 यूएस डॉलर जब्त, एक तस्कर गिरफ्तार

गिरफ्तार तस्कर कोलकाता के बेलगछिया का रहनेवाला है सिलीगुड़ी : गोपनीय सूत्रों से सुराग मिलने के बाद केन्द्रीय राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) सिलीगुड़ी की टीम ने सिलीगुड़ी जंक्शन से विदेशी मुद्रा के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया. जब्त यूएस डॉलर का भारतीय बाजार मूल्य 80 लाख 90 हजार रुपये बताया गया है. गिरफ्तार तस्कर […]

गिरफ्तार तस्कर कोलकाता के बेलगछिया का रहनेवाला है

सिलीगुड़ी : गोपनीय सूत्रों से सुराग मिलने के बाद केन्द्रीय राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) सिलीगुड़ी की टीम ने सिलीगुड़ी जंक्शन से विदेशी मुद्रा के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया. जब्त यूएस डॉलर का भारतीय बाजार मूल्य 80 लाख 90 हजार रुपये बताया गया है. गिरफ्तार तस्कर का नाम प्रसून भौमिक (62) है. वह कोलकाता के बेलगछिया का रहनेवाला है.
प्राप्त जानकारी के मुताबिक बुधवार रात को गुप्त सूत्रों के आधार पर डीआरआई की टीम ने सिलीगुड़ी जंक्शन पर कंचनकन्या एक्सप्रेस में छापेमारी अभियान चलाया और प्रसून भौमिक को गिरफ्तार किया. इसके पास से एक हजार 121 यूएस डॉलर जब्त किया गया. डीआरआई सूत्रों के अनुसार विदेशी मुद्रा को कोलकाता से जयगांव होते हुए भूटान में तस्करी करने की योजना थी. गुरुवार को आरोपी को सिलीगुड़ी अदालत में पेश किया गया.
डीआरआई सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रसून कंचनकन्या एक्सप्रेस ट्रेन से यूएस डॉलर लेकर कोलकाता से सिलीगुड़ी होते हुए भूटान तस्करी के मकसद से जा रहा था. खबर मिलते ही डीआरआई सिलीगुड़ी की टीम ने सिलीगुड़ी जंक्शन पर जाल बिछाया. बताया जा रहा है कि बुधवार सुबह ट्रेन के सिलीगुड़ी जंक्शन में पहुंचते ही छापेमारी की गयी. जिसमें उक्त यूएस डॉलर बरामद हुआ. डीआरआई सूत्रों‍ का कहना है कि आरोपी ने इन विदेशी मुद्राओं को बड़ी चालाकी से कमर के बेल्ट तथा सीने में छिपाकर रखा था. पूछताछ के दौरान प्रसून ने भी तस्करी की बात को स्वीकार किया है.
गुरुवार तस्कर को सिलीगुड़ी कोर्ट में पेशी के बाद डीआरआई पक्ष के वकील त्रिदीप साहा ने बताया कि प्रसून भौमिक पेशे से व्यापारी है. इसी बीच वह कैरियर का काम भी करता था. उन्होंने बताया कि प्रसुन के पास से जब्त विदेशी मुद्राओं की डिलीवरी भूटान में करने की योजना थी. लेकिन उससे पहले ही डीआरआई ने 104 कस्टम एक्ट 1962 के तहत उसे गिरफ्तार कर लिया. उन्होंने बताया कि जप्त यूएस डॉलर का भारतीय बाजार मूल्य 80 लाख 90 हजार के आसपास आंका गया है.
कोर्ट में पेशी के बाद चार्जशीट फाइल नहीं होने तक शर्तों के आधार पर प्रसून को जमानत पर रिहा किया गया है. गौरतलब है कि गत 11 नवंबर 2019 को नक्सलबाड़ी कस्टम डिविजनल प्रीवेंटिव यूनिट के अधिकारियों ने एनजेपी स्टेशन पर कंचनजंघा एक्सप्रेस ट्रेन से लगभग एक करोड़ मूल्य का यूएस डॉलर बरामद किया था. इस मामले में मिजोरम के आइजोल निवासी मां-बेटे की गिरफ्तारी भी हुई थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें