23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

शिक्षा के विस्तार से मजबूत होगी अर्थव्यवस्था

कोलकाता : मंगलवार को नजरूल मंच में आयोजित कलकत्ता विश्वविद्यालय (सीयू) के दीक्षांत समारोह में नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत विनायक बनर्जी को डॉक्टर ऑफ लिटरेचर की डिग्री ‘ऑनरिज क्वाजा’ से सम्मानित किया गया. इस मौके पर उन्होंने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवस्था तभी मजबूत हो सकती है, जब शिक्षा […]

कोलकाता : मंगलवार को नजरूल मंच में आयोजित कलकत्ता विश्वविद्यालय (सीयू) के दीक्षांत समारोह में नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत विनायक बनर्जी को डॉक्टर ऑफ लिटरेचर की डिग्री ‘ऑनरिज क्वाजा’ से सम्मानित किया गया. इस मौके पर उन्होंने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवस्था तभी मजबूत हो सकती है, जब शिक्षा का विस्तार व्यापक रूप से किया जायेगा.

भारत के कई गांवों में प्रयोग के माध्यम से नयी थ्योरी तैयार की जा रही है, जिससे स्कूलों में बेहतरीन शिक्षा बच्चों को दी जा सके. नये प्रयोग करके शिक्षा व स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया जा सकता है, यह पहली प्राथमिकता है. विद्यार्थियों के अनुपात में स्कूलों में शिक्षक भी होने चाहिए, तभी क्वालिटी शिक्षा दी जा सकेगी.
संस्था सेवा मंदिर के साथ काम करने का अनुभव साझा करते हुए उन्होंने कहा कि गरीबी उन्मूलन के लिए सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा प्रयास किया जाना चाहिए. श्री बनर्जी ने इस बात पर खुशी व्यक्त की कि लगभग 150 साल पुरानी ऐतिहासिक कलकत्ता यूनिवर्सिटी द्वारा उन्हें सम्मानित किया जा रहा है.
कलकत्ता यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर सोनाली बनर्जी चक्रवर्ती ने समारोह को संबोधित किया. दीक्षांत समारोह में कलकत्ता यूनिवर्सिटी की फैकल्टी सदस्यों को अलग-अलग क्षेत्रों में योगदान के लिए अवॉर्ड देकर सम्मानित किया गया.कार्यक्रम के दूसरे सत्र में पीजी व पीएचडी के विद्यार्थियों को डिग्री अवॉर्ड देकर सम्मानित किया गया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें