23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पूजा की छुट्टियों से पहले ही माध्यमिक स्कूलों को पूरा करना होगा सिलेबस

कोलकाता : पश्चिम बंगाल, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सभी एफिलियेटेड स्कूलों को एक वार्षिक एकेडमिक कलेंडर जारी किया गया है. राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लक्ष्य से कई नयी घोषणाएं की गयी हैं. इसमें पूजा व गर्मी की छुट्टियों का भी नया शिड्यूल तैयार किया गया है. इस वार्षिक एकेडमिक कलेंडर […]

कोलकाता : पश्चिम बंगाल, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सभी एफिलियेटेड स्कूलों को एक वार्षिक एकेडमिक कलेंडर जारी किया गया है. राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लक्ष्य से कई नयी घोषणाएं की गयी हैं. इसमें पूजा व गर्मी की छुट्टियों का भी नया शिड्यूल तैयार किया गया है. इस वार्षिक एकेडमिक कलेंडर में बोर्ड की ओर से सभी माध्यमिक स्कूलों को विशेष निर्देश व सुझाव भी जारी किये गये हैं.

इसमें परीक्षा की तैयारी समय पर करवाने के साथ अगले सत्र से गर्मी की छुट्टियां कम करने का भी विवरण दिया गया है. माध्यमिक स्कूलों में कम छुट्टी रखने के पीछे मकसद यही है कि स्कूलों में पाठ्यक्रम को पूजा की छुट्टियों से पहले ही पूरा किया जाये.
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के उपसचिव पार्थ कर्मकार ने जानकारी दी कि सभी माध्यमिक स्कूलों को दुर्गापूजा से पहले सिलेबस पूरा करना होगा. पूजा के बाद जब स्कूल दोबारा खुलेंगे, तो वार्षिक परीक्षाएं ली जायेंगी. माध्यमिक स्कूलों में सामान्यतः वार्षिक परीक्षाएं नवंबर के तीसरे व चाैथे सप्ताह में आयोजित की जाती हैं. वहीं, स्कूलों में सलेक्शन टेस्ट (सेंटअप परीक्षा) दिसंबर के प्रथम सप्ताह में संचालित किये जाते हैं. अगले साल दुर्गापूजा 22 से 26 अक्तूबर तक मनायी जायेगी.
इसके लिए ज्यादातर स्कूल 21 अक्तूबर तक बंद कर दिये जायेंगे. दुर्गोत्सव के बाद फिर से 17 नवंबर को स्कूल खोले जायेंगे. भाई फोटा के बाद स्कूल खोले जाने का शिड्यूल जारी किया गया है. पूजा की छुट्टियों के तीन से पांच दिनों के भीतर ही स्कूलों को वार्षिक परीक्षाओं का शिड्यूल तैयार करना होगा.
क्या कहा बोर्ड अध्यक्ष ने :
बोर्ड के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली का कहना है कि अगले साल से गर्मी की छुट्टी में कटाैती की गयी है, ताकि बच्चों को समय पर सिलेबस की पढ़ाई स्कूल करवा सकें. स्कूलों को अतिरिक्त दिनों में पूजा से पहले प्रत्येक विषय का सिलेबस पूरा करना ही होगा.
नये टॉपिक पढ़ाने के लिए स्कूलों को पूजा की छुट्टियों के बाद समय नहीं मिलेगा, इसी आधार पर शिड्यूल बनाया गया है. स्कूल कोई भी विषय या टॉपिक को छोड़ नहीं सकते हैं, सभी अध्याय उनको समय पर पढ़ा कर खत्म करने होंगे. पूजा की छुट्टियों के बाद जैसे ही स्कूल दुबारा खुलेंगे, छात्रों को वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी करनी होगी.
सत्र 2020 से गर्मी के लिए स्कूल 13 दिनों तक बंद रहेंगे. 2020 के एकेडमिक कैलेंडर में माध्यमिक स्कूलों के लिएबोर्ड द्वारा विशेष सुझाव दिये गये हैं. इससे पहले तक बोर्ड से जुड़े स्कूलों में 19 से 21 दिनों तक गर्मी की छुट्टी घोषित रहती थी.
अभी माध्यमिक बोर्ड ने छुट्टियों की एक सूची जारी की है. इस एकेडमिक कैलेंडर में कई नयी छुट्टियों का भी जिक्र किया गया है. पढ़ाई का नुकसान न हो, इसको ध्यान में रखते हुए कैलेंडर जारी किया गया है. कुल छुट्टियां इस साल की तरह 65 दिनों की ही रहेंगी, लेकिन कुछ शिड्यूल बदला गया है. छठ पूजा के लिए अगले साल दो दिन की छुट्टी रहेगी.
इस साल तो एक ही दिन छुट्टी रखी गयी थी. स्कूल पूजा के लिए षष्ठी के दिन से ही बंद रहते हैं, लेकिन सत्र 2020 में पूजा की छुट्टियां दो दिन पहले यानी कि चतुर्थी से ही शुरू हो जायेंगी. इस तरह की सूचना दी गयी है. गर्मी की छुट्टियों में कटाैती इसलिए की गयी है, जिससे कि छात्रों को पढ़ाई का नुकसान न उठाना पड़े.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें