28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मृतकों के परिजनों को मिलेंगे दो-दो लाख, कार्यबल बना

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को चक्रवात ‘बुलबुल’ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. मुख्यमंत्री अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों को रद्द कर काकद्वीप पहुंचीं. हेलीकॉप्टर के जरिये उन्होंने नामखाना व बकखाली में हुए नुकसान का जायजा लिया. इसके बाद काकद्वीप में उन्होंने प्रशासनिक बैठक भी की. दक्षिण 24 परगना जिला प्रशासन के प्रयासों […]

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को चक्रवात ‘बुलबुल’ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. मुख्यमंत्री अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों को रद्द कर काकद्वीप पहुंचीं. हेलीकॉप्टर के जरिये उन्होंने नामखाना व बकखाली में हुए नुकसान का जायजा लिया. इसके बाद काकद्वीप में उन्होंने प्रशासनिक बैठक भी की.

दक्षिण 24 परगना जिला प्रशासन के प्रयासों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने तूफान में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों को दो- दो लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की. उन्होंने राहत एवं मरम्मत कार्यों की समीक्षा के लिए एक कार्यबल गठित किया.
उन्होंने लोगों से सकारात्मक रहने और चक्रवात से प्रभावित लोगों के साथ खड़े रहने की अपील की. उल्लेखनीय है कि शनिवार और रविवार की रात को आये चक्रवात ‘बुलबुल’ के कारण कम से कम 10 लोगों की मौत हो गयी और राज्य के विभिन्न हिस्सों में छह लाख लोग इससे प्रभावित हैं. करीब 1.78 लाख लोगों के लिए राज्य के 471 राहत शिविरों में व्यवस्था की गयी है.
प्रशासनिक बैठक में सुश्री बनर्जी ने कहा कि प्रशासन ने सराहनीय काम किया है. अन्यथा बर्बादी और ज्यादा हुई होती. अगर अधिकारियों ने 1.78 लाख लोगों को सुरक्षित नहीं निकाला होता, तो वह बता नहीं सकतीं कि क्या हो गया होता. उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों को पुरस्कृत किया जायेगा.
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के कार्यों की केंद्र सरकार ने भी सराहना की है. इस वक्त बिजली आपूर्ति बहाल किये जाने, साफ पेयजल एवं दवाओं की जरूरत पर जोर देते हुए सुश्री बनर्जी ने अधिकारियों से लोगों तक पहुंचने और क्षेत्र में राशन वितरण सुनिश्चित करने को कहा.
उन्होंने कार्यबल के प्रमुख के तौर पर मुख्य सचिव राजीव सिन्हा को नियुक्त किया है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि यह कार्यबल प्रत्येक 48 घंटे में जारी राहत कार्य की समीक्षा करेगा. मुख्यमंत्री बुधवार को उत्तर 24 परगना के बशीरहाट के तूफान प्रभावित इलाकों का दौरा करने वाली हैं.
दक्षिण 24 परगना इलाके में चक्रवात की वजह से कई घर तबाह गये हैं. धान की फसल व पान के बैराज को काफी नुकसान हुआ है. आंधी में बिजली के 21 सब-स्टेशनों को भी नुकसान पहुंचा है. बिजली की सामान्य परिसेवा बहाल होने में सात से 10 दिनों का समय लग जायेगा.
लापता नौ मछुआरों में चार के शव मिले
कोलकाता. चक्रवात ‘बुलबुल’ के कारण मछली पकड़ने वाली नाव के पलट जाने से मौसुनी द्वीप से लापता नौ मछुआरों में से चार के शव बरामद कर लिये गये हैं. यह नाव शनिवार को द्वीप से 50 मीटर दूर समुद्र में चक्रवात बुलबुल की चपेट में आ गयी थी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें