26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वामपंथी ही कर सकते हैं सांप्रदायिकता का मुकाबला

कोलकाता : देश में जिस तरह से सांप्रदायिक ताकतें बढ़ रही हैं, उनका मुकाबला सिर्फ वामपंथी विचारधारा के लोग ही कर सकते हैं. यह बात माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने नेताजी इंडोर स्टेडियम में भारत में कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना के 100 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित सभा में कही. उन्होंने कहा […]

कोलकाता : देश में जिस तरह से सांप्रदायिक ताकतें बढ़ रही हैं, उनका मुकाबला सिर्फ वामपंथी विचारधारा के लोग ही कर सकते हैं. यह बात माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने नेताजी इंडोर स्टेडियम में भारत में कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना के 100 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित सभा में कही. उन्होंने कहा कि देश दक्षिणपंथी ताकतों के बढ़ते कदम से संकट में है और इसका मुकाबला वामपंथी ही कर सकते हैं, क्योंकि स्वतंत्रता आंदोलन के समय से ही पूर्ण स्वराज की मांग करनेवाले कम्युनिस्ट ही धर्मनिरपेक्ष भारत की नींव रखे थे. उन्होंने कहा कि देश में दो विचारधारा के लोग खुद को स्थापित करने में मजबूती से जुटे में हैं.

एक तबका है, जो हिंदू राष्ट्रवाद की वकालत कर रहा है, तो दूसरा राष्ट्रवाद की बात कर रहा है. इन दोनों खतरों से वामपंथी ही निपट सकते हैं. लेकिन यह सच है कि पहले के मुकाबले वामपंथियों की ताकत कमजोर हुई है. अतीत में दो दशक ऐसे रहे जब केंद्र में किसकी सरकार हो, इसका निर्धारण माकपा ही करती थी. फासीवाद की बढ़ती ताकत के कारण वामपंथी कमजोर जरूर हुए हैं, लेकिन खत्म नहीं. इसलिए उन्हें फिर से अपनी ताकत को बढ़ाते हुए जन आंदोलन के रास्ते से सबको जोड़ते हुए आनेवाले संकट का मुकाबला करना होगा.

उन्होंने देश को पूंजीपतियों के हाथ का खिलौना बताते हुए कहा कि जिस तरह से उन्हें छूट दी जा रही है, वह देश के लोगों के साथ धोखा है. मंदी का दौर छाया हुआ है. लोगों के पास रोजगार नहीं है और सरकार उन्हें हिंदू-मुस्लिम में उलझाकर रखना चाहती है. हकीकत यह है कि इस देश में मुस्लिमों, दलितों और महिलाओं पर अब अधिक अत्याचार हो रहे हैं. लिहाजा भारत के कम्युनिस्टों को भारतीयता की कसौटी पर नये सिरे से आर्थिक आजादी का रास्ता खोजना होगा. यह तभी संभव है, जब हम जनआंदोलन के मार्फत ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने साथ जोड़ सकें.
श्री येचुरी ने कहा कि लोगों को डराने के लिए एनआरसी को लागू करने की बात कही जा रही है. माकपा हर हाल में इसे रोकेगी और लोगों के साथ रहेगी. माकपा एनआरसी के नाम पर लोगों को बांटने की साजिश का पूरे दमखम के साथ विरोध करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें