37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारतीय वायुसेना ने सुखोई-30 और हॉक 132 फाइटर प्लेन से किया युद्धाभ्यास

कोलकाता के आसमान में अचानक छा गये फाइटर प्लेन कोलकाता : दमदम एयरपोर्ट समेत छह हवाइ अड्डों से गुरुवार को भारतीय वायुसेना के जवानों ने सुखोई-30 और हॉक 132 विमानों के जरिये युद्ध अभ्यास किया. अचानक आसमान में छाये फाइटर प्लेन को देखकर लोग दंग रह गये. यह चर्चा होने लगी कि यह क्या हो […]

कोलकाता के आसमान में अचानक छा गये फाइटर प्लेन

कोलकाता : दमदम एयरपोर्ट समेत छह हवाइ अड्डों से गुरुवार को भारतीय वायुसेना के जवानों ने सुखोई-30 और हॉक 132 विमानों के जरिये युद्ध अभ्यास किया. अचानक आसमान में छाये फाइटर प्लेन को देखकर लोग दंग रह गये. यह चर्चा होने लगी कि यह क्या हो रहा है. हवाई अड्डे पर मौजूद आम यात्रियों में भी जानने की उत्सुकता थी.
थोड़ी देर बाद ही घोषणा हुई कि आपातकालीन परिस्थिति में इस हवाईअड्डे का इस्तेमाल फाइटर प्लेन को उड़ाने के लिए कैसे किया जा सकता है, इसका अभ्यास करने के लिए ही वायुसेना ने इन हवाई अड्डों से फाइटर प्लेन को उड़ाकर युद्ध अभ्यास शुरू किया है. गुरुवार को कोलकाता, अंडाल, असम के दीमापुर, इंफाल और गुवाहाटी साथ ही पासीघाट हवाई अड्डों से वायुसेना ने फाइटर प्लेन से उड़ान भरी. बताया गया है कि यह रिहर्सल 19 अक्तूबर तक चलेगा. उसके बाद अभियान का दूसरा सत्र शुरू होगा, जो 29 अक्तूबर से एक नवंबर तक चलेगा.
गुरुवार सुबह ही महानगर के आसमान में फाइटर प्लेन की उड़ान और तेज आवाज न केवल हवाई अड्डे पर मौजूद यात्रियों, बल्कि आमलोगों को हैरानी में डाल दिया. लोग छतों पर चढ़कर देखने लगे कि आखिरकार क्या हो रहा है. एक के बाद एक कई लड़ाकू विमानों ने एक-दूसरे के पीछे उड़ान भरी, जो लोगों को और अधिक आश्चर्यचकित करने वाला था.
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 को निष्प्रभावी होने के बाद पड़ोसी देश पाकिस्तान से लगातार युद्ध जैसे हालात बने रहे हैं. ऐसे में अगर किसी तरह की आपातकालीन परिस्थिति बनती है, तो हमले व बचाव के लिए वायु सेना का यह अभ्यास एक महत्वपूर्ण कदम है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें