38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जादवपुर विश्वविद्यालय कैंपस में केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो पर हमला, बचाने गये गवर्नर भी घिरे,जमकर हुआ हंगामा

बवाल : वामपंथी छात्रों ने बाबुल सुप्रियो का किया विरोध, वीसी व प्रो-वीसी से भी धक्का-मुक्की, अस्पताल में भर्तीराज्यपाल ने दी पुलिस बुलाने की सलाह, वीसी ने इंकार कर दी इस्तीफे की धमकी, जवाब में राज्यपाल ने कहा-तो दे ही दीजिये इस्तीफाकोलकाता : केंद्रीय पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री और आसनसोल से भाजपा सांसद […]

बवाल : वामपंथी छात्रों ने बाबुल सुप्रियो का किया विरोध, वीसी व प्रो-वीसी से भी धक्का-मुक्की, अस्पताल में भर्ती
राज्यपाल ने दी पुलिस बुलाने की सलाह, वीसी ने इंकार कर दी इस्तीफे की धमकी, जवाब में राज्यपाल ने कहा-तो दे ही दीजिये इस्तीफा
कोलकाता : केंद्रीय पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री और आसनसोल से भाजपा सांसद बाबुल सुप्रियो के अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यक्रम में शामिल होने को लेकर जादवपुर विश्वविद्यालय में गुरुवार को जमकर बवाल हुआ. नक्सल समर्थित वामपंथी छात्रों ने केंद्रीय के साथ धक्का-मुक्की और बदसलूकी की और उनका घेराव किया. सुप्रियो का बचाव करने पहुंचे राज्यपाल जगदीप धनखड़ का भी छात्रों ने घेराव किया और जमकर नारेबाजी की.

राज्यपाल ने घटना की निंदा करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बातचीत की और पूरी स्थिति पर चिंता जतायी. घटना में विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर और प्रो वाइस चांसलर बीमार हो गये हैं. उन्हें ढाकुरिया के आमरी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घटना से नाराज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्यों ने जादवपुर विश्वविद्यालय के गेट नंबर चार पर ताडंव मचाया और यूनियन रूम में तोड़फोड़ की. आगजनी भी की गयी. छह घंटे तक बवाल चलता रहा. रात 8.20 बजे के करीब भारी सुरक्षा में राज्यपाल बाबुल सुप्रियो को लेकर विश्वविद्यालय परिसर से बाहर निकले.

इससे पहले टेलीफोन पर ही राज्यपाल और कुलपति के बीच बहस हो गयी. राज्यपाल ने कुलपति को कैंपस में पुलिस बुला कर मामले से निपटने की सलाह दी. इस पर कुलपति ने कहा कि वह विश्वविद्यालय में पुलिस नहीं बुलायेंगे, भले ही उन्हें इस्तीफा ही क्यों न देना पड़े. इसके बाद राज्यपाल ने जवाब में कहा कि तो आप इस्तीफा ही दे दें. उधर, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने पूरी घटना की निंदा करते हुए छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की. विश्वविद्यालय में हंगामे की शुरुआत दोपहर ढाई बजे के करीब हुई.

इसी समय बाबुल सुप्रियो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जादवपुर विश्वविद्यालय पहुंचे. जैसे ही वे विश्वविद्यालय परिसर में पहुंचे, छात्रों के एक समूह ने उनपर हमला बोल दिया. उन्होंने पहले गो-बैक के नारे लगाये और उनके साथ धक्का-मुक्की शुरू कर दी. हमलावर छात्र उनका कॉलर पकड़ कर बाहर खींचने लगे. अंगरक्षकों ने विरोध किया तो धुर वामपंथी विचारधारा वाले हमलावर छात्र उन पर भी टूट पड़े.

एबीवीपी के कार्यक्रम में पहुंचे थे बाबुल: केंद्रीय मंत्री के साथ साथ गुरुवार को कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय में नक्सल समर्थित वामपंथी छात्रों ने धक्का-मुक्की और बदसलूकी की. धक्का-मुक्की में केंद्रीय मंत्री जमीन पर गिर पड़े. उनका कुर्ता फाड़ दिया गया. उनके अंगरक्षकों पर भी हमला किया गया. हमले में जादवपुर विश्वविद्यालय के कुलपति सुरंजन दास भी अस्वस्थ हो गये. राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने पूरे मामले पर कुलपति से रिपोर्ट तलब की है.

उन्होंने मुख्य सचिव से पूरे मामले की जानकारी मांगी है. राज्यपाल व विश्वविद्यालय के आचार्य धनखड़ विश्वविद्यालय परिसर में पहुंचे और केंद्रीय मंत्री छात्रों के घेराव से बाहर निकाला, लेकिन छात्रों ने उनकी गाड़ी का घेराव कर रखा और नारेबाजी करते रहे. इस अवसर पर भारी संख्या में पुलिस कर्मी भी उपस्थित थे तथा पुलिस छात्रों के साथ बीचबचाव की कोशिश करते रहे.जादवपुर विश्वविद्यालय में एबीवीपी की ओर से ‘स्वाधीनता के बाद भारत में शासन व्यवस्था’ विषय पर केपी बसु मेमोरियल हॉल में व्याख्यान का आयोजन किया गया था. बाबुल सुप्रियो इसमें बतौर अतिथि आमंत्रित थे.

क्या कहना था प्रदर्शनकारी छात्रों का: बाबुल के खिलाफ एसएफआइ और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (एआइएसए) से जुड़े विद्यार्थियों पर हंगामा करने का आरोप लगा है. एसएफआइ व एआइएसए से जुड़े प्रदर्शनकारी छात्रों का कहना है कि यूनिवर्सिटी कैंपस में आकर बाबुल आरएसएस का प्रचार कर रहे हैं. एसएफआइ के प्रतिनिधि देबराज देव का कहना है कि एकेडमिक संस्थान में उनका इस तरह का प्रचार बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है.

इसका विरोध करने पर बाबुल ने विद्यार्थियों के साथ बदसलूकी की. वहीं बाबुल सुप्रियो का कहना है कि कैंपस में प्रवेश करते ही कुछ छात्र उनके खिलाफ जमकर नारेबाजी करने लगे. कुछ शरारती तत्वों ने उनके साथ धक्का-मुक्की व मारपीट की. उनके कपड़े फाड़ने की कोशिश की गयी. हाल ही में भाजपा में शामिल हुईं अग्निमित्रा पॉल को भी आमंत्रित किया गया था. बाबुल के साथ अग्निमित्रा पॉल ने भी आरोप लगाया कि छात्रों ने उनके साथ अभद्र व्यवहार किया. धक्का-मुक्की व खींचातान के बीच वह काफी दहशत में आ गयीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें