39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

”होम स्टे’ से पर्यटन को मिलेगा बल, रोजगार का भी होगा सृजन

होम स्टे योजना में पंजीकरण करने वालों को मिलेगी डेढ़ लाख की सहायता राशि जल्द शुरू होगा होम स्टे योजना के लिए पंजीकरण स्थानीय युवकों को मिलेगा रोजगार कोलकाता : होम स्टे योजना से जहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा वहीं इससे बेरोजगार युवकों के लिए रोजगार के नये द्वार भी खुलेंगे. ये बातें राज्य पर्यटन […]

होम स्टे योजना में पंजीकरण करने वालों को मिलेगी डेढ़ लाख की सहायता राशि

जल्द शुरू होगा होम स्टे योजना के लिए पंजीकरण
स्थानीय युवकों को मिलेगा रोजगार
कोलकाता : होम स्टे योजना से जहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा वहीं इससे बेरोजगार युवकों के लिए रोजगार के नये द्वार भी खुलेंगे.
ये बातें राज्य पर्यटन विभाग की संयुक्त सचिव शांता प्रधान ने कहीं. बंगाल नेशनल चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित एक परिचर्चा सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ‘होम स्टे’ योजना के अंतर्गत पंजीकृत होने वाले भवनों की आंतरिक साज सज्जा, उनका विस्तार, नवीनीकरण, सुधार एवं शौचालयों के निर्माण आदि के लिए पसहायता राशि प्रदान करेगी.
इस योजना से जुड़ने वाले लोगों को बंगाल सरकार की तरफ से 1.50 लाख राशि इनसेंटिव के रूप में दी जायेगी. तीन स्टॉलमेंट में दी जाने वाली यह राशि उन्हीं को मिलेगी जो होम स्टे के लिए पंजीकरण प्राप्त कर लेंगे. श्रीमति प्रधान ने बताया कि होम स्टे योजना में पंजीकरण से पहले विभाग के अधिकारी उक्त आवेदनकर्ता के घर जाकर उनके भवन का निरीक्षण करेंगे.
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर पूरे राज्य में पर्यटकों को अभूतपूर्व अनुभव प्रदान करने के साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार से जोड़ने के लिए ‘होम स्टे’ योजना शुरू की गयी है. सरकार का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण पर्यटन के विकास के साथ-साथ स्थानीय लोगों को रोजगार से जोड़ना भी है. ‘होम स्टे’ योजना के लिए जल्द ही पंजीकर शुरू होगा. इसके लिए राज्य पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर फॉर्म भरना होगा. पर्यटन विभाग से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि 2020 तक राज्य में 5000 ‘होम स्टे’ बनाये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. मुख्य हाइवे के किनारे बाहर से आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए स्थानीय बेरोजगार युवक अपनी जमीन पर पर्यटकों के लिए स्टे होम योजना के अंतर्गत कमरे बनाकर किराये पर दे सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें