36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चेवनिंग स्कॉलरशिप के जरिये यूके में मास्टर डिग्री कोर्स करने का मिलेगा सुनहरा मौका

विश्व के युवाओं व पेशेवरों के एक साल के कोर्स के लिए उपलब्ध लाभकारी स्कॉलरशिप कोलकाता :भारत के अलावा पूरे विश्व में कई ऐसे महत्वाकांक्षी लोग हैं, जो विकसित देशों में जाकर पढ़ने की इच्छा रखते हैं. ऐसे मेधावियों के लिए यूके सरकार की ओर से एक ग्लोबल स्कॉलरशिप प्रोग्राम की सुविधा उपलब्ध करायी गयी […]

विश्व के युवाओं व पेशेवरों के एक साल के कोर्स के लिए उपलब्ध लाभकारी स्कॉलरशिप

कोलकाता :भारत के अलावा पूरे विश्व में कई ऐसे महत्वाकांक्षी लोग हैं, जो विकसित देशों में जाकर पढ़ने की इच्छा रखते हैं. ऐसे मेधावियों के लिए यूके सरकार की ओर से एक ग्लोबल स्कॉलरशिप प्रोग्राम की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है. भविष्य के लीडर्स को यूके में पढ़ने का एक माैका देने के लिए यह स्कॉलरशिप काफी मददगार है.

यूके की फॉरेन एंड कॉमनवेल्थ ऑफिस (एफसीओ) व सहयोगी संगठनों द्वारा इसके लिए फंड जारी किया जाता है. इन आकर्षक स्कॉलरशिप योजनाओं के जरिये विश्व के मेधावी युवाओं को विदेश में उच्च शिक्षा हासिल करने का अवसर दिया जाता है.

इस आकर्षक स्कॉलरशिप के जरिये युवा किसी भी विषय को लेकर यूके की किसी भी यूनिवर्सिटी में एक साल की मास्टर डिग्री के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदक के अंदर महत्वाकांक्षा, लीडरशिप क्वालिटी व एक मजबूत एकेडमिक पृष्टभूमि होनी चाहिए. इस ग्लोबल नेटवर्क से पूरे विश्व के लगभग 50,000 प्रोफेशनल लीडर्स जुड़े हुए हैं. यूके के विश्वविद्यालय में पढ़ने व स्कॉलरशिप के इच्छुक लोग www.chevening.org/apply पर आवेदन कर सकते हैं. यहां कोर्स कर चुके कुछ पेशेवर बताते हैं कि ग्लोबल स्तर पर अपने पेशेवर लक्ष्य को हासिल करने के लिए चेवनिंग फुली-फंडेड स्कॉलरशिप काफी मददगार है.

चेवनिंग स्कॉलरशिप के विभिन्न लाभ

स्कॉलरशिप के जरिये आवेदक को फुली-फंडेड ट्यूशन फीस मिलेगी

आवास भत्ता मिलेगा.

यूके की रिटर्न फ्लाइट.

यूके में होने वाले एक्सक्लूसिव नेटवर्किंग आयोजनों, इंटर्नशिप, ट्रिप्स, वर्कशॉप, परिचर्चा में प्रवेश करने का अवसर

वोलेंटियरिंग का अवसर

चेवनिंग स्कॉलर के रूप में इंटरनेशनल नेटवर्क के लगभग 50,000 लीडर्स को ज्वाइन करने का मौका.

योग्यता मानदंड

चेवनिंग स्कॉलरशिप आवेदन के लिए आवेदक का चेवनिंग-एलीजेबिल देश व क्षेत्र का नागरिक होना अनिवार्य है. स्कॉलरशिप के बाद दो साल के अंदर वहां लाैटना होगा. स्नातक स्तर पर डिग्री होने के बाद ही यूके यूनिवर्सिटी में पीजी कोर्स के लिए आवेदक योग्य माना जायेगा. दो साल का किसी भी क्षेत्र में काम करने का अनुभव होना चाहिए. आवेदक का यूके सरकार द्वारा फंडेड स्कॉलरशिप के जरिये यूके में पहले से ही पढ़ने का कोई अनुभव नहीं होना चाहिए.

इस स्कॉलरशिप के लिए आयु की कोई सीमा नहीं है. इसमें आवेदन के लिए आवेदक को इंग्लिश लैंग्वेज का टेस्ट देना होगा. 5 अगस्त से 5 नवंबर के बीच बेबसाइट www.chevening.org/apply पर आवेदन करना होगा. इसमें आवेदन करने वाले सभी आवेदकों को उनके स्टेटस के बारे में सूचित किया जायेगा. इसमें योग्य व मजबूत आवेदक का इंटरव्यू लिया जायेगा. मास्टर डिग्री कोर्स करने के लिए यूके यूनिवर्सिटी में उपलब्ध अलग-अलग तीन कोर्स के लिए अलग-अलग आवेदन करना होगा. इसमें से एक पर चयन किया जायेगा.

सफल आवेदक को चेवनिंग स्कॉलर के रूप में यूके विश्वविद्यालय में पढ़ने का मौका मिलेगा. इस चेवनिंग स्कॉलरशिप के लिए 160 से भी ज्यादा देश व टेरेटरीज एलीजेबिल हैं. इसके लिए यूनाइटेड किंगडम की 100 यूनिवर्सिटियों के साथ करार किया गया है. इस स्कॉलरिशप योजना में वर्तमान में 53 प्रतिशत स्कॉलर महिलाएं हैं, जो इस कोर्स से काफी संतुष्ट व खुश हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें