Advertisement

calcutta

  • Sep 12 2019 2:05AM
Advertisement

500 ब्रिजों के हेल्थ ऑडिट के लिए सलाहकार संस्थाओं की नियुक्ति

कोलकाता : राज्य के 500 ब्रिजों के हेल्थ ऑडिट के लिए सलाहकार संस्था के जरिए जांच का काम पूरा हो गया है. अब लोक निर्माण व सड़क विभाग के अधीन करीब 500 ब्रिजों की जांच के लिए तीन सलाहकार संस्थाओं की नियुक्ति की गयी है. यह तीनों संस्थाएं अगले तीन महीने के भीतर ब्रिजों की जांच करके उनकी हालत दुरुस्त करने के तरीके बतायेंगी. इसके बाद लोक निर्माण विभाग ब्रिजों की मरम्मत में जुट जायेगा.

लोक निर्माण विभाग के मंत्री अरूप विश्वास ने बताया कि माझेरहाट ब्रिज के टूटने के बाद राज्य के विभिन्न ब्रिजों की मरम्मत करने के मामले को वह प्राथमिकता दे रहे हैं. उल्लेखनीय है कि लोकनिर्माण विभाग के सचिव अर्णव राय के निर्देश पर तीन महीने के अंतराल में ब्रिजों की जांच के लिए एक पोर्टल बनाया गया है. विभाग के इंजीनियर उक्त पोर्टल में ब्रिजों से संबंधित रिपोर्ट अपलोड करते हैं. लोक निर्माण विभाग के अधीन 1749 ब्रिज हैं. इनमें से 95 की स्थिति गंभीर बतायी जाती है.

298 ब्रिज ऐसे हैं जो कभी भी टूट सकते हैं. जबकि 471 की स्थिति बदहाल है. इंजीनियर्स के मुताबिक इन ब्रिजों की तत्काल मरम्मत करने की जरूरत है. इसके बाद ही लोक निर्माण विभाग ने उत्तर, दक्षिण व पश्चिमांचल के लिए तीन सलाहकार संस्थाओं को नियुक्त किया है. दक्षिण के जिलों में 32 तथा उत्तर व पश्चिमांचल के जिलों में करीब 450 ब्रिजों की जांच की जा रही है. कोलकताा व करीब के जिलों में अब तक छह ब्रिजों की जांच पूरी हो गयी है.

 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement