37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

समाज को गढ़नेवाले बेहतरीन कारीगर हैं शिक्षक : ममता

कोलकाता : शिक्षक दिवस पर शुक्रवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में राज्य के शिक्षा विभाग ने एक कार्यक्रम आयोजित किया. माैके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि बच्चों का भविष्य बनाने में शिक्षक की बहुत बड़ी भूमिका है. अपने बच्चों को स्कूल भेज कर माता-पिता भी आश्वस्त हो जाते हैं कि स्कूल के शिक्षक […]

कोलकाता : शिक्षक दिवस पर शुक्रवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में राज्य के शिक्षा विभाग ने एक कार्यक्रम आयोजित किया. माैके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि बच्चों का भविष्य बनाने में शिक्षक की बहुत बड़ी भूमिका है. अपने बच्चों को स्कूल भेज कर माता-पिता भी आश्वस्त हो जाते हैं कि स्कूल के शिक्षक उनकी अच्छी देखभाल करेंगे. स्कूल में रोपा गया शिक्षा का यह बीज, कॉलेज व विश्वविद्यालय तक एक वटवृक्ष के रूप में तैयार हो जाता है.

बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की नींव तैयार करने के साथ समाज को गढ़ने में शिक्षक एक बेहतरीन कारीगर के रूप में लगे रहते हैं. यही कारण है कि ऊंचाइयों को छू लेने के बाद भी कोई छात्र अपने शिक्षक या स्कूल को कभी नहीं भूलता है. स्कूल, कॉलेज व विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के योगदान को स्वीकृति देने के लिए ‘शिक्षा रत्न सम्मान’ की शुरुआत की गयी. वर्ष 2011 में सत्ता में आने के बाद तृणमूल सरकार शिक्षकों की बेहतरी के लिए लगातार काम कर रही है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि नये स्कूल व कॉलेज की स्थापना के साथ अब राज्य में 42 विश्वविद्यालय बन गये हैं. 7 सालों में 50,426 प्राथमिक शिक्षक व 27,572 अपर प्राइमरी, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति की गयी है. राज्य में 264 प्रिंसिपलों की नियुक्ति की गयी है.2017 से सभी अस्थायी, कॉन्ट्रेक्चुअल, पूर्णकालिक व पैरा-टीचर्स को स्वास्थ्य साथी ग्रुप हेल्थ बीमा योजना का लाभ देने के साथ शिक्षिकाओं की मैटरनिटी लीव, पैटरनिटी-कम चाइल्ड केयर लीव भी बढ़ायी गयी है. लड़कियों के लिए शुरू की गयी कन्याश्री योजना से भी सशक्तीकरण बढ़ा है. हालांकि अभी सरकार को काफी उधार भी चुकाना है, लेकिन फिर भी जनकल्याणकारी योजनाओं पर सरकार काफी खर्च कर रही है.

जितना बजट है, उससे ज्यादा ही सरकार खर्च कर रही है. कई विकास योजनाएं अभी पूर्ण नहीं हो पायी हैं, क्योंकि इसके लिए केन्द्र सरकार से 17,000 करोड़ रुपये अभी मिलने बाकी हैं. मुख्यमंत्री ने सभा में उपस्थित लोगों से आह्वान किया कि वे किसी के भी बहकावे में न आयें. अपनी सरकार पर भरोसा व आस्था बनाये रखें. आम लोगों के लिए सरकार चरणबद्ध तरीके से काम कर रही है, जो काम नहीं कर सकते हैं, वे केवल आलोचना ही कर सकते हैं. इन चुनौतियों के बाद भी सरकार अडिग है. हमको कोई अन्य मार्ग नहीं दिखा सकता है.

कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी, सरकार के प्रधान सचिव मनीष जैन, कलकत्ता विश्वविद्यालय की कुलपति सोनाली बनर्जी, प्रेसीडेंसी यूनिवर्सिटी की कुलपति अनुराधा लोहिया, जेयू के कुलपति सुरंजन दास सहित विभाग के कई अधिकारी व शिक्षाविद् मौजूद रहे. कार्यक्रम में राज्य के शिक्षकों के साथ विद्यार्थी भी भारी संख्या में मौजूद रहे. समारोह में माध्यमिक स्कूल के 22, उच्च माध्यमिक स्कूल के 25 शिक्षकों को ‘शिक्षा रत्न अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया. कॉलेज व विश्वविद्यालयों के शिक्षकों को मिला कर कुल 62 अवॉर्ड प्रदान किये गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें