Advertisement

calcutta

  • Jul 21 2019 1:02AM
Advertisement

जगदीप धनखड़ होंगे नये राज्यपाल

जगदीप धनखड़ होंगे नये राज्यपाल

 अगले सप्ताह खत्म हो जायेगा केशरीनाथ त्रिपाठी का कार्यकाल

चार राज्यों में नये राज्यपाल नियुक्त 

दो राज्यपालों का हुआ तबादला
 
कोलकाता : केंद्र सरकार ने शनिवार को चार राज्यों में नये राज्यपाल नियुक्त किये, जबकि दो राज्यपालों का तबादला कर दिया गया. सुप्रीम कोर्ट के प्रख्यात वकील और पूर्व सांसद जगदीप धनखड़ पश्चिम बंगाल के नये राज्यपाल होंगे. वह केशरीनाथ त्रिपाठी की जगह लेंगे. श्री त्रिपाठी का कार्यकाल अगले सप्ताह के अंत में समाप्त हो जायेगा. उन्होंने वर्ष 2014 में 24 जुलाई को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के तौर पर शपथ ली थी. गौरतलब है कि 1990-91 में संसदीय मामलों के केंद्रीय उप मंत्री रहे धनखड़ (68) ने 2003 में कांग्रेस छोड़ दी और भाजपा के सदस्य बन गये. 
 
राष्ट्रपति भवन से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, मध्य प्रदेश की राज्यपाल 77 वर्षीय आनंदीबेन पटेल को उत्तर प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है और बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन उनका स्थान लेंगे. पटेल जनवरी 2018 में मध्य प्रदेश की राज्यपाल नियुक्त हुई थीं. विज्ञप्ति के मुताबिक, दिग्गज भाजपा नेता और बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन मध्य प्रदेश में पटेल की जगह लेंगे.
 
उन्हें पिछले साल अगस्त में राज्यपाल नियुक्त किया गया था. विज्ञप्ति में कहा गया कि छत्तीसगढ़ से भाजपा के दिग्गज नेता रमेश बैस को त्रिपुरा का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. यह पदभार पिछले साल अगस्त से कप्तान सिंह सोलंकी के पास था. सोलंकी जुलाई 2014 से हरियाणा और फिर त्रिपुरा के राज्यपाल बने थे. उनका कार्यकाल 27 जुलाई को समाप्त हो रहा है.
 
विज्ञप्ति के अनुसार, खुफिया ब्यूरो के सेवानिवृत्त विशेष निदेशक और नगा वार्ता के पूर्व वार्ताकार एन रवि को नगालैंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. 1976 बैच के आइपीएस अधिकारी रवि ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ मिलकर काम किया है और मुख्य रूप से उन्होंने सरकार के साथ समझौता के लिए प्रमुख नगा समूह एनएससीएन-आइएम के साथ संधि पर काम किया है. इसमें कहा गया है कि फागू चौहान को बिहार का राज्यपाल नियुक्त किया गया है, जो लालजी टंडन का स्थान लेंगे.
 
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्यपाल के रूप में जगदीप धनखड़ की नियुक्ति का स्वागत किया है. मुख्यमंत्री ने ट्वीटर पर लिखा है कि उन्हें मीडिया से इसकी जानकारी मिली. इस संबंध में उनकी गृहमंत्री अमित शाह के साथ भी बातचीत हुई है.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement