27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सभी सड़कों पर सेंसर वाली लाइट लगायेगी पश्चिम बंगाल सरकार

बिजली की खपत कम करने के लिए राज्य सरकार की नयी पहलकोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार ने महानगर समेत राज्यभर की सड़कों पर लगी लाइट को सेंसर युक्त करने जा रही है. इसके जरिये सड़क पर ट्रैफिक और लोगों की मौजूदगी के समय लाइट अपने आप जल जायेगी और किसी के नहीं होने पर लाइट […]

बिजली की खपत कम करने के लिए राज्य सरकार की नयी पहल
कोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार ने महानगर समेत राज्यभर की सड़कों पर लगी लाइट को सेंसर युक्त करने जा रही है. इसके जरिये सड़क पर ट्रैफिक और लोगों की मौजूदगी के समय लाइट अपने आप जल जायेगी और किसी के नहीं होने पर लाइट बुझ जायेगी. यह इंटेलिजेंट लाइटिंग प्रणाली ग्रीन सिटी योजना के तहत विकसित की गयी है. इसके जरिये लाइट के जलने पर कार्बन उत्सर्जन में भी कमी आयेगी और वातावरण भी प्रदूषण से बचेगा.

शहरी िवकास विभाग की ओर से दी गयी जानकारी
गुरुवार को राज्य शहरी विकास विभाग की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार, स्ट्रीट लाइट्स के लिए बिजली की मांग को कम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति में, राज्य शहरी विकास और नगर निगम विभाग बंगाल में सभी नगरपालिकाओं में एक ऑटोमेटिक लाइटिंग प्रणाली लागू करेगा.
पारंपरिक बिजली उत्पादन के लिए कार्बन उत्सर्जन होता है और इससे वायु प्रदूषण फैलता है. इस नयी प्रणाली से प्रदूषण में भी कमी आयेगी. बिजली की मांग में कमी से विभाग की बिजली की लागत में लगभग 30 प्रतिशत की बचत होगी. स्वत: प्रकाश की यह योजना ग्रीन सिटी मिशन के तहत आती है, जिसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर तीन साल पहले लांच किया गया था.
अब इसे पूरे राज्य में लागू किया जायेगा. बिजली की मांग को कम करने की विधि सड़कों पर यातायात के समय और मात्रा के आधार पर प्रकाश की तीव्रता को नियंत्रित करने के माध्यम से होगी. जब फुटपाथ और सड़क पर काफी यातायात होगी, तो बल्ब 100 फीसदी रोशनी देगी और यातायात की कमी के साथ उनकी तीव्रता धीरे-धीरे घटती जायेगी.
उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार पहले से ही बिजली की खपत को कम करने के लिए उपाय कर रही है. इस दिशा में विभाग ने कोलकाता नगर निगम सहित राज्यभर की 125 नगरपालिकाओं में सात लाख स्ट्रीट लाइटों में से पांच लाख में एलइडी बल्बों के साथ सामान्य बल्बों को बदल दिया है, बाकी का काम जल्द ही पूरा किया जायेगा.
नतीजतन बिजली की खपत पहले ही 60 फीसदी तक कम हो गयी है. स्वत: प्रकाश व्यवस्था बिजली की खपत को और कम कर देगी. इसके लिए वैज्ञानिकों संग विभाग के अधिकारियों की बैठक हुई है, जिसके बाद सबसे पहले महानगर और आसपास के शहरी क्षेत्रों में इसकी शुरुआत करने पर सहमति बनी है. अगस्त महीने तक इसे विकसित करने का काम शुरू कर दिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें