34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कोलकाता : जलधर महतो बने आरएसएस के दक्षिण बंगाल के प्रांत प्रचारक

दक्षिण बंगाल का वर्तमान प्रांत प्रचारक विद्युत मुखर्जी का लेंगे स्थान श्यामाचरण राय को उत्तर बंगाल आरएसएस प्रांत प्रचारक बनाया गया विजयवाड़ा में आयोजित प्रांत प्रचारक की बैठक में लिया गया फैसला अजय विद्यार्थी, कोलकाता : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के दक्षिण बंगाल के प्रांत प्रचारक विद्युत मुखर्जी की जगह जलधर महतो को दक्षिण बंगाल […]

  • दक्षिण बंगाल का वर्तमान प्रांत प्रचारक विद्युत मुखर्जी का लेंगे स्थान
  • श्यामाचरण राय को उत्तर बंगाल आरएसएस प्रांत प्रचारक बनाया गया
  • विजयवाड़ा में आयोजित प्रांत प्रचारक की बैठक में लिया गया फैसला
अजय विद्यार्थी, कोलकाता : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के दक्षिण बंगाल के प्रांत प्रचारक विद्युत मुखर्जी की जगह जलधर महतो को दक्षिण बंगाल का प्रांत प्रचारक बनाया गया है, जबकि दक्षिण बंगाल के प्रांत सह प्रचारक श्यामचरण राय को उत्तर बंगाल का प्रांत प्रचारक का दायित्व दिया गया है.
शनिवार को विजयवाड़ा में आयोजित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रांत प्रचारक बैठक में यह निर्णय किया गया है. उल्लेखनीय है कि जलधर महतो पहले उत्तर बंगाल के प्रांत प्रचारक थे. श्री महतो के नेतृत्व में उत्तर बंगाल में आरएसएस की शाखाओं की संख्या अप्रत्याशित रूप से बढ़ी है.
लोकसभा चुनाव में भी भाजपा को उत्तर बंगाल की कुल आठ सीटों में से सात सीटों पर जीत हासिल हुई है. अब श्री महतो का दक्षिण बंगाल का प्रांत प्रचारक बनाया जाना राजनीतिक और सांगठनिक दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि 2021 में पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव है.
आरएसएस के दक्षिण बंगाल के प्रांत प्रचारक विप्लप राय ने प्रभात खबर को बताया कि विजयवाड़ा में प्रांत प्रचारक बैठक की बैठक में प्रशांत भट्ट के साथ श्रीकृष्ण मंडल को आरएसएस के दक्षिण बंगाल का सह प्रांत प्रचारक बनाया गया है. श्री राय ने कहा कि प्रत्येक तीन-चार वर्षों के बाद संगठन में फेरबदल होता है.
उसी प्रक्रिया के तहत ये बदलाव किये गये हैं. श्री राय ने कहा कि प्रांत प्रचारक बैठक में हिस्सा लेने वाले स्वयंसेवकों के कोलकाता लौटने के बाद श्री महतो और श्री राय अपना कार्यभार संभालेंगे. उसके बाद कार्यकारिणी की बैठक होगी. उन्होंने कहा कि श्री महतो का उत्तर बंगाल के विभिन्न इलाकों में गहरी पैठ रही है तथा दक्षिण बंगाल में पुरुलिया, बांकुड़ा, मेदिनीपुर और झाड़ग्राम में काम करने का पूर्व अनुभव रहा है तथा उनकी इन इलाकों में गहरी पैठ है.
स्वयंसेवकों का सामाजिक परिवर्तन का सूत्रधार बनाने की पहल
विजयवाड़ा में आयोजित हुए प्रांत प्रचारक की बैठक में आरएसएस ने प्रत्येक स्वयंसेवक सामाजिक परिवर्तन के कार्य में सक्रिय होने, इसके लिए प्रयासों की गति बढ़ाने पर जोर दिया.
आरएसएस भारतीय मूल्यों व सांस्कृतिक जीवन पद्धति के आधार पर समाज में परिवर्तन के लिए प्रत्येक स्वयंसेवक को जागरूक कर व प्रशिक्षण देकर सक्रिय करेगा. हाल में देश के साथ बंगाल में भी आरएसएस की शाखाओं की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है.
फिलहाल दक्षिण बंगाल में आरएसएस की 2200 शाखाएं लगती हैं. इनमें मिलन मंडली और साप्ताहिक गोष्ठी शामिल हैं. ‍श्री राय बताते हैं कि संघ से जुड़ने, संघ के बारे में जानने की उत्सुकता बढ़ी है. इसी प्रकार वेबसाइट पर ज्वाइन आरएसएस के तहत मिलने वाली रिक्वेस्ट में भी बढ़ोतरी हुई है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें