27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विस चुनाव के पहले द. बंगाल में होंगी आरएसएस की 4600 शाखाएं

कोलकाता : अगले विधानसभा चुनाव (2021) के पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की दक्षिण बंगाल में 4600 शाखाएं हो जायेंगी. दक्षिण बंगाल में आरएसएस के 2300 मंडल हैं. सभी मंडलों में दो शाखाएं खोलने का लक्ष्य रखा गया है. फिलहाल दक्षिण बंगाल में आरएसएस की 2200 शाखाएं हैं, जबकि पिछले वर्ष आरएसएस की शाखाओं की […]

कोलकाता : अगले विधानसभा चुनाव (2021) के पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की दक्षिण बंगाल में 4600 शाखाएं हो जायेंगी. दक्षिण बंगाल में आरएसएस के 2300 मंडल हैं. सभी मंडलों में दो शाखाएं खोलने का लक्ष्य रखा गया है. फिलहाल दक्षिण बंगाल में आरएसएस की 2200 शाखाएं हैं, जबकि पिछले वर्ष आरएसएस की शाखाओं की संख्या 1600 थी.

एक वर्ष में 600 नयी शाखाएं खुली हैं. वर्ष 2021 तक 2400 नयी शाखाएं खोलने का लक्ष्य रखा गया है. हावड़ा के तांतबेड़िया, सिलीगुड़ी और बेलडांगा में संघ शिक्षा वर्ग के आयोजन के बाद आरएसएस ने अब शाखाओं की संख्या और स्वयंसेवकों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया है. शाखाओं की संख्या में इजाफा के साथ-साथ ‘मिलन’ (साप्ताहिक बैठक) तथा ‘मंडली’ ( मासिक बैठक) की संख्या में वृद्धि करने की योजना बनायी गयी है.
आरएसएस के प्रांत प्रचार प्रमुख विप्लव राय ने प्रभात खबर को बताया कि लोकसभा चुनाव के दौरान आरएसएएस ने ‘निजेर वोट, निजे दीन’ अभियान शुरू किया था. इस अभियान का उद्देश्य प्रत्येक नागरिक को मतदान करने के लिए प्रेरित करना था. यह अभियान घर-घर चलाया गया था. इस अभियान के दौरान बड़ी संख्या में लोग आरएसएस के संपर्क में आये थे. उनमें से अधिकतर लोग अब आरएसएस से जुड़ना चाहते हैं. उनमें से कई नियमित रूप से शाखा में आना भी शुरू कर दिये है. रक्षाबंधन के दिन औपचारिक रूप से स्वयंसेवक बनाये जाने की परंपरा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें