Advertisement

calcutta

  • Jun 13 2019 2:15AM
Advertisement

गंगा मइया की आरती के लिए फूल घाट पर उमड़ी भीड़

गंगा मइया की आरती के लिए फूल घाट पर उमड़ी भीड़

श्रद्धालुओं के साथ कई जोड़ों ने की मनोकामना आरती

कोलकाता : श्री गंगा आरती सेवा समिति ने बुधवार को श्री गंगा दशहरा महोत्सव पर गंगा सेवा समिति प्रांगण में गंगा आरती का भव्य आयोजन किया. छोटे लाल दुर्गा प्रसाद घाट (फूल बाजार) में आयोजित हुए इस कार्यक्रम की शुरुआत कलाकारों के द्वारा भजनों की अमृत वर्षा से हुई.
 
इस अवसर पर अस्थायी तौर पर गंगा नदी के तट पर मां गंगा की मिट्टी की प्रतिमा भी स्थापित की गयी. आचार्यश्री के सान्निध्य में संस्था के अध्यक्ष धर्मभूषण पं. लक्ष्मीकांत तिवारी- शंकुतला तिवारी, उपाध्यक्ष स्वपन बर्मन व पार्षद मीना देवी पुरोहित ने मां गंगा की विधिवत पूजा अर्चना की.
 
ततपश्चात् शुरू हुई आरती के महाआयोजन में सैकड़ों लोग शामिल हुए. काफी संख्या में जोड़े भी गंगा मइया की मनोकामना आरती में शामिल हुए. 'जय गंगा मइया, ओ मइया.. जय गंगा मइया' के संयुक्त ध्वनि के बीच हाथों में आरती की थाल लिये सैकड़ों लोगों ने गंगा मइया की आरती का सौभाग्य हासिल किया. इस दौरान गंगा नदी के घाट का नजारा ऐसा था मानो आकाश के छोटे-छोटे तारे मां गंगा की स्तुति वंदना करने स्वयं धरती पर उतर आये हों. 
 
 आरती के पश्चात सभी ने जलते दीप गंगा नदी में प्रवाहित किये और गंगा की स्वच्छता व अविरलता का संकल्प लिया. दिनभर उमसभरी गर्मी को झेलने के बाद जब शाम को काफी तादाद में श्रद्धालु भक्तजन फूल घाट में गंगा मइया की आरती के लिए पहुंचे तो सबने खुद माना की नदी के तट पर आरती के बाद चली ठंढी हवाओं ने गंगा मइया के ममत्व व वात्सल्यता का शीतल एहसास करा दिया.
 
संस्था के मार्गदर्शक शिवशंकर मूंधड़ा, अशोक कुमार अग्रवाल, कोषाध्यक्ष जसकरण राठी, संयोजक गणेश दास ओझा, सह संयोजक दीपक राठी, सुमित तोषनीवाल, अश्विन लड्ढा, गोविंद मूंधड़ा सहित सभी सदस्य आयोजन की सफलता के लिए सक्रिय रहे. विक्रम अग्रवाल ने बताया कि प्रसाद वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement